Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kisan Credit Card: KCC है किसानों के लिए बेहद उपयोगी, पाएं सबसे सस्ता कर्ज

Kisan Credit Card यानी KCC किसानों के बीच काफी लोकप्रिय योजना है. केसीसी के जरिए किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर पर आसानी से ऋण मिल जाता है. अगर किसान समय पर इसका भुगतान करता है तो उसे बहुत कम ब्याज देना पड़ता है.

Latest News
Kisan Credit Card: KCC है किसानों के लिए बेहद उपयोगी, पाएं सबसे सस�्ता कर्ज

Kisan Credit Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत सरकार किसानों के हित में कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती है. इन्हीं लोकप्रिय योजनाओं में से एक है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) यानी केसीसी(KCC). बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को केसीसी (KCC) के नाम से जाना जाता है. केसीसी (KCC) के जरिए किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर पर आसानी से ऋण मिल जाता है. अगर किसान समय पर इसका भुगतान करता है तो उसे बहुत कम ब्याज (Low Interest Rate) देना पड़ता है. इस तरह यह सबसे सस्ती ब्याज दर ऋण योजना (Cheapest Interest Rate Loan Scheme) है. किसानKCC योजना का लाभ अपने नजदीकी ग्रामीण बैंक या किसी सरकारी बैंक से ले सकते हैं. KCC के तहत एक किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है. किसान इस योजना में 1 लाख 60 हजार रुपये तक का कर्ज यानि KCC से बिना किसी गारंटी के कर्ज ले सकता है.

लोन लेने में आसानी

भारत सरकार ने ये क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पिछले 2 साल में 3 करोड़ किसानों को दिए हैं. इस कार्ड की मदद से किसान बड़ी आसानी से खेती के लिए कर्ज ले सकता है. साथ ही ऋण का ब्याज और भुगतान भी आसानी से कर सकता है.

सबसे सस्ता लोन

अगर हम ब्याज दर की बात करें तो इसके आसपास कोई ऋण योजना नहीं है. केसीसी (KCC) के जरिए किसान केसीसी से 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. किसानों को 9 प्रतिशत की दर से ऋण मिलता है. इसके बाद सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. साथ ही अगर किसान समय पर कर्ज चुकाता है तो उसे दो फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाती है. इस तरह आपको कर्ज पर 4 फीसदी ब्याज देना होगा.

बिना गारंटी के 1.6 लाख रुपये का कर्ज

केसीसी (KCC) पांच साल के लिए वैध होता है. आप बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इसकी सीमा पहले 1 लाख रुपये थी. सभी केसीसी ऋणों पर अधिसूचित फसलें/अधिसूचित क्षेत्र फसल बीमा के अंतर्गत आते हैं.

आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां से आप किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. 
  • आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों, फसल के डिटेल्स के साथ भरना होगा.
  • आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड तो नहीं बनाया है इसकी जानकारी भी देनी होगी.
  • आवेदन भरें और सबमिट करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा.


यह भी पढ़ें:  CNG Price Hike: यहां पेट्रोल से भी महंगी मिल रही CNG, आखिर क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement