Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPI Transaction: अगर नहीं है इंटरनेट तो घबराएं नहीं, अब इस तरीके से भी कर सकेंगे पेमेंट

RBI ने UPI नेटवर्क पर Rupay क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. वर्तमान में केवल डेबिट कार्ड के माध्यम से ही UPI का उपयोग करने की सुविधा थी.

Latest News
UPI Transaction: अगर नहीं है इंटरनेट तो घबराएं नहीं, अब इस तरीके से भी कर सकेंगे पेमेंट

UPI Transaction Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और यूपीआई (UPI) यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है. RBI ने UPI नेटवर्क पर Rupay क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. वर्तमान में केवल डेबिट कार्ड के माध्यम से ही UPI का उपयोग करने की सुविधा थी. लेकिन आरबीआई के इस फैसले के बाद अब यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से भी किया जा सकेगा. जिससे लोगों की सुविधाओं में भी इजाफा होगा.

इन बैंकों ने शुरू की सेवा

वर्तमान में, पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) तीन बैंक हैं जो RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं. UPI को डेवलप कर रही NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि इससे ग्राहक और व्यापारी दोनों को फायदा होगा. ग्राहकों के लिए अवसर के नए द्वार खुले और व्यापारी को अधिक उपभोग का लाभ मिलेगा.

RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा. एनपीसीआई (NPCI) ने कहा कि रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) को वर्चुअल भुगतान पते से जोड़ा जाएगा जो सुरक्षित भुगतान लेनदेन को सक्षम बनाता है.

आरबीआई ने लॉन्च किया यूपीआई लाइट

रुपे क्रेडिट कार्ड ((RuPay Credit Card)) के अलावा आरबीआई (RBI) की ओर से UPILite सर्विस भी लॉन्च की गई है. यह कम मूल्य के लेनदेन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. इसके अलावा भारत बिल भुगतान प्रणाली (Bharat Bill Payment System) के तहत सीमा पार लेनदेन की सुविधा भी शुरू की गई है. माना जा रहा है कि रुपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) और यूपीआई लाइट (UPI Lite) की मदद से पेमेंट इकोसिस्टम में क्रांति आएगी.

इंटरनेट के बिना भुगतान किया जा सकता है

यूपीआई लाइट (UPI Lite) की मदद से ग्राहक बिना इंटरनेट के भी भुगतान कर सकेंगे. UPI लाइट से आप बिना इंटरनेट के 200 रुपये तक की राशि ट्रांसफर कर सकते हैं. RuPay क्रेडिट कार्ड से UPI के माध्यम से भी भुगतान संभव है. क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम (Cross Border Bill Payment System) की मदद से भारत में विदेश में रहते हुए बिल पेमेंट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:  Home Loan: अगर आपने होम लोन की 3 किस्तें डिफ़ॉल्ट कर दी, तो होगा ये....

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement