Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिली 4% DA बढ़ोतरी, कैबिनेट ने दी मंजूरी, जानिए कब से होगा लागू

Central Cabinet Decision: केंद्र सरकार के इस फैसले से 1 करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों व रिटायर्ड पेंशनर्स को लाभ मिलेगा.

7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिली 4% DA बढ़ोतरी, कैबिनेट ने दी मंजूरी, जानिए कब से होगा लागू

DA Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा कर दिया है. महंगाई में हुई बढ़ोतरी के चलते मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को इस फैसले को मंजूरी दी है. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) मौजूदा 38% से बढ़कर 42% हो जाएगी. यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत की गई है. इसके अलावा उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी मोदी सरकार ने तोहफा दिया है. इस योजना के तहत हर साल 12 घरेलू गैस सिलेंडर पर मिल रही 200 रुपये की सब्सिडी को एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है. 

1 जनवरी से लागू होगा बढ़ा हुआ DA

वित्तीय मामलों की कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief) की एक अतिरिक्त किस्त रिलीज करने का फैसला लिया है. इससे DA और DR मौजूदा 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा. खास बात यह है कि यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से लागू माना जाएगी. इसका एरियर भी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जाएगा. इस घोषणा से सरकार पर करीब 1,215 करोड़ रुपये का सालाना अतिरिक्त भार पडे़गा. उन्होंने बताया कि इसका लाभ 47.58 लाख मौजूदा केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और 69.76 लाख रिटायर्ड पेंशनर्स को मिलेगा.

40 लाख जूट किसानों को भी दिया तोहफा

केंद्र सरकार ने देश के करीब 40 लाख जूट उत्पादक किसानों को भी तोहफा दिया है. सरकार ने इस साल जूट के MSP रेट में पिछले साल के मुकाबले 300 रुपये की बढ़ोतरी की है. पिछले साल किसानों को 4,750 रुपये प्रति कुंतल का MSP रेट मिला था, जिसे इस बार बढ़ाकर 5,050 रुपये प्रति कुंतल कर दिया गया है.

उज्जवला योजना को ग्लोबल प्रभाव से बचाने की कवायद

ठाकुर ने कहा कि ग्लोबल कारणों का असर देश की गरीब जनता पर नहीं पड़े. इस कारण साल 2022 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 12 LPG सिलेंडर के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी गई थी. यह सब्सिडी अभी एक साल के लिए और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement