Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Business Tips: इस पेड़ की खेती करें और कमाएं करोड़ों रुपये

महोगनी की खेती करना बहुत आसान है. इसकी खेती किसी भी तरह के मौसम और जमीन में की जा सकती है.

Business Tips: इस पेड़ की खेती करें और कमाएं करोड़ों रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हम सभी लोग जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. भारत की लगभग 58 प्रतिशत जनता कृषि आधारित काम पर आश्रित है. यहां हम आपको इससे जुड़ी एक ऐसी जानकारी देंगे जिसे करके आप साल के करोड़ों रुपये कमा सकते हैं. हालांकि इस काम में धैर्य की जरुरत है. हम महोगनी की खेती के बारे में बात कर रहे हैं. 

कैसी होती है महोगनी की लकड़ी?

महोगनी की लकड़ी बहुत ही मजबूत और लंबे समय तक इस्तेमाल में लाई जाने वाली लकड़ी होती है. इसकी लकड़ियां अमूमन लाल और भूरे रंग की होती हैं. इस पर पानी का कोई असर नही होता है. वहीं इसके खेती के बारे में बात करें तो यह किसी भी मौसम और जमीन में आसानी से बढ़ सकता है. इसमें 50 डिग्री सेल्सियस तक सहने की क्षमता होती है.

बिमारियों में भी होता है कारगर 

महोगनी कैंसर, ब्लडप्रेशर, अस्थमा, सर्दी, मधुमेह और दवाई बनाने में भी इस्तेमाल होता है.

महोगनी से आमदनी 

महोगनी के पौधे आप एक एकड़ में 100 से ज्यादा रोप सकते हैं वहीं इसके लागत की बात करें तो इसमें कम से कम 60 से 70 हजार रुपये की लागत आती है. महोगनी के पेड़ को तैयार होने में लगभग 10-12 साल का समय लगता है. उसके बाद इसका एक पेड़ ही 30 से 40 हजार रुपये में बिकता है. बता दें कि इसके पेड़ की लकड़ियों का मूल्य दो हजार रुपये प्रति घनफिट के हिसाब से होता है. इसके बीज और पत्तियां भी अच्छी कीमत पर बिकते हैं. ऐसे में अगर आप इसकी खेती करते हैं तो 10 साल बाद आप करोड़पति होंगे.

कहां से खरीदें महोगनी के पौधे 

महोगनी के पौधे किसी भी पंजीकृत सरकारी कंपनी से ख़रीदा जा सकता है, इसके अलावा इसके पौधों को नर्सरी में भी तैयार किया जा सकता है. इसके पौधे को तैयार करने में ज्यादा समय और मेहनत लगती है इसलिए इसके पौधे ही खरीद कर लगाएं. पौधे खरीदते वक्त यह जरुर ध्यान दें कि पौधे दो-तीन साल पुराने हो और विकसित हो चुके हों. महोगनी के पौधे आप जून-जुलाई में लगा सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement