Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: चौथी लहर की मार झेल रहे चीन में लॉकडाउन, सरकार के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा

चीन के कई शहरों में कोविड संक्रमण के रफ्तार पकड़ने पर लॉकडाउन लगा है. वहीं वैक्सीनेशन को लेकर भी प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

Covid: चौथी लहर की मार झेल रहे चीन में लॉकडाउन, सरकार के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन इस समय कोविड-19 (Covid-19) की चौथी लहर (Fourth Wave) का प्रकोप झेल रहा है. यहां  प्रतिदिन रिकॉर्ड नए मामले सामने आ रहे हैं.  यही कारण है कि चीन ने अपने सबसे पुराने शहर शंघाई (Shanghai) को पूरी तरह बंद कर दिया है. इस नए लॉकडाउन से चीन को एक बड़े आर्थिक नुकसान की संभावना है. शंघाई को चीन की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है लेकिन चीन प्रशासन ने 26 मिलियन के आबादी वाले इस राज्य को  पूरी तरह बंद कर दिया है. 

प्रतिदिन आ रहे हैं रिकॉर्ड मामले

प्रशासन ने कहा कि रविवार को शंघाई में रिकॉर्ड 3,450 नए कोविड के मामले दर्ज किए गए हैं. यह देश भर में कुल 50 रोगसूचक मामलों के साथ लगभग 70% थे. रविवार को शंघाई के प्रशासन द्वारा लॉकडाउन, घोषित किया था.  स्थानीय सरकार ने कहा है कि शंघाई के पुडोंग वित्तीय जिले और आसपास के क्षेत्रों को सोमवार (28 मार्च) से शुक्रवार तक बंद कर दिया जाएगा क्योंकि शहर भर में बड़े पैमाने पर कोविड की टेस्टिंग चल रही है.

वहीं शंघाई के सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो ने कहा कि वह 1 अप्रैल से शहर के पूर्वी जिलों में क्रॉस-रिवर ब्रिज और सुरंगों, और राजमार्ग टोल बूथों को बंद कर रहे हैं. हुआंगपु नदी के पश्चिम के क्षेत्रों में 1-5 अप्रैल के बीच समान प्रतिबंध लगाए जाएंगे. प्रशासन ने कहा है कि वह बंद क्षेत्रों में सवारी सेवाओं सहित सार्वजनिक परिवहन को भी निलंबित कर देगी. इसने सार्वजनिक सेवाओं की पेशकश करने या भोजन की आपूर्ति करने वालों को छोड़कर, सभी दफ्तरों को बंद करने का आदेश दिया है. 

वैक्सीन की गुणवत्ता पर उठे सवाल 

आपको बता दें चीन में अब तक 56,000 से अधिक कोविड संक्रमण के मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकांश मामले उत्तर पूर्वी प्रांत जिलिन में संक्रमण बढ़ने का कारण सामने आए हैं. वहीं चीन प्रशासन का उद्देश्य शहरों को बंद करके  संक्रमण पर नियंत्रण पाने का है. इसके विपरीत चीन में वैक्सीन की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. लगातार केस बढ़ने से हालत यह है कि अरबों लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने का दावा करने वाले चीन का टीका भी फेल साबित हो रहा है. इसके चलते चीन की जनता अब ऑनलाइन अपना गुस्‍सा निकाल रही है. वहीं  चीन की जीरो कोविड नीति पर भी पहली बार बड़े पैमाने पर सवाल उठ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Delhi Heatwave: 77 साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी, अब चलेंगी गर्म हवाएं, जानें मौसम अपडेट

वहीं इसको लेकर चीन के नागरिकों ने ही अब प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. चीन में प्रदर्शनों पर पूरी तरह पाबंदी है. ऐसे में इन प्रदर्शनों और विरोध की आवाजों को एक आश्चर्य के रूप में देखा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- दोबारा शादी करने जा रही हैं IAS Tina Dabi, जानिए कौन बनेगा दूल्हा?

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement