Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Loans Against Shares: अब आसानी से ऑनलाइन मिलेगा लोन, यह है तरीका

बैंक में घर या अन्य संपत्ति को गिरवी रखने के अलावा अब शेयर के बदले भी लोन ले सकते हैं.

Loans Against Shares: अब आसानी से ऑनलाइन मिलेगा लोन, यह है तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना (Covid-19) महामारी के दौरान बहुत से लोगों की आर्थिक स्थितियां डगमगाई हैं लेकिन जिन्होंने सोच-समझकर प्लान किया उन्हें इस तरह की मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ा. अब तक आपने घर गिरवी रखकर लोन लेने या फिर गहनों को गिरवी रखकर लोन लेने के बारे में तो सुना होगा. आज यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने शेयर्स को भी गिरवी रखकर उसके बदले लोन ले सकते हैं. बता दें कि यह लोन आपको ऑनलाइन मिल जाएगा. 


कौन सी कंपनी दे रही है लोन?

ब्रोकरेज फर्म जिओजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) की एनबीएफसी आर्म जिओजित क्रेडिट्स (Geojit Credits) ने शेयर में निवेश करने वालों के लिए शेयर के बदले लोन  (loans against shares-LAS) देने के लिए एक प्लेटफार्म लॉन्च किया है. जिओजित नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) में रजिस्टर्ड किसी भी डीमैट अकाउंट होल्डर को डिजिटली लोन देने वाली पहली कंपनी बन गई है.

मनीकंट्रोल के मुताबिक जिओजित नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की एमडी (MD) पद्मजा चंद्रू ने बताया कि डिजिटली शेयर के बदले लोन देने की सुविधा से इनवेस्टर्स को काफी फायदा होगा. इनवेस्टर्स डिजिटली निवेश के लिए फण्ड ले सकते हैं या फिर चाहें वह इसे निजी खर्च के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कौन उठा सकता है इसका लाभ?

जिओजित ग्रुप के फाउंडर और एमडी सी.जे. जॉर्ज ने इस सुविधा के लॉन्चिंग समारोह में बताया कि जो क्लाइंट के पास अपने डीमैट खातों में इलिजिबिल शेयरों की फ्री होल्डिंग होनी चाहिए तभी वह  शेयर गिरवी रखकर एलएएस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं. साथ ही उनका सिबिल स्कोर (Cibil Score) भी अच्छा होना जरुरी है.

अन्य बैंक्स भी देते हैं शेयर के बदले लोन 

गौरतलब हो कि एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई (ICICI), एचडीएफसी (HDFC) जैसे दिग्गज बैंकों से भी ग्राहक शेयर्स के बदले लोन ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए शर्त यह होती है कि आपका डीमैट अकाउंट इस बैंक के साथ होना जरुरी है तभी आपको लोन मिलेगा. इस सुविधा के तहत आप 50 हजार रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement