Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PF के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स की होगी बल्ले बल्ले, जल्द बढ़कर इतनी हो सकती है पेंशन

EPS-95 के तहत मिलने वाली पेंशन को बढ़ाने के लिए लेबर मिनिस्ट्री को सौंपा 15 दिन का नोटिस. पेंशन न बढ़ाने पर दी सड़क पर उतरने से लेकर अनशन की चेतावनी.

PF के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स की होगी बल्ले बल्ले, जल्द बढ़कर इतनी हो सकती है पेंशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आप भी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं और पीएफ (PF) कटता है तो आपके लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है. इसकी वजह सैलरीड क्लॉस को ईपीएस (EPS) के तहत मिलने वाली पेंशन को लंबे समय से बढ़ाने की मांग की जा रही है. इसी को लेकर ईपीएस 95 की राष्ट्रीय समिति ने लेबर मिनिस्ट्री को 15 दिन का नोटिस दिया है. साथ ही 7500 रुपये पेंशन न करने पर देशव्यापी आंदोलन चलाने की चेतावनी दी है. 

मांग पूरी नहीं हुई तो किया जाएगा आंदोलन

समिति ने लेबर मिनिस्ट्री (Labour Ministry) को 15 दिन का नोटिस देने के साथ ही आंदोलन की चेतावनी दी है. समिति ने कहा कि 15 दिन के अंदर 7500 रुपये की पेंशन लागू नहीं की जाएगी तो देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा. कर्मचारी पेंशन योजना 95 के सेवानिवृत्ति कोष निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से संचालित की जाती है. इसके तहत करीब 6 करोड़ से भी ज्यादा अंशधारक और करीब 75 लाख पेंशनभोगी लाभार्थी हैं. 

इस वजह से बढ़ रही पेंशनर्स की मृत्यु दर

पेंशनर्स द्वारा केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को लिखे पत्र में समिति ने कहा कि ईपीएस 95 को मिलने वाली पेंशन राशि बहुत ही कम है. इसके अलावा ​मेडिकल सुविधाएं भी नहीं दी जाती है. इसी वजह से पेंशनर्स की मृत्यु दर बढ़ रही है. इसे रोकने के लिए पेंशन को बढ़ाना बहुत जरूरी है. समिति ने अपने पत्र में साफ किया अगर 15 दिन में उनकी गुहार नहीं सुनी गई तो वह रेल से लेकर सड़क परिवहन को ठप कर दिया जाएगा. सामूहिक रूप से सभी लोग अनशन पर बैठ जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement