Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Athletics Day 2022: जानें कैसे हुई शुरुआत और क्या है इसका मोटापा-डायबिटीज से कनेक्शन?

World Athletics Day 2022 के मौके पर जानते हैं कि कैसे इस दिन की शुरुआत हुई. क्या है इसके पीछे का उद्देश्य और क्यों हर साल यह दिन खास तौर पर मनाया जाता

World Athletics Day 2022: जानें कैसे हुई शुरुआत और क्या है इसका मोटापा-डायबिटीज से कनेक्शन?

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खेलों और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिए हर साल 7 मई को World Athletics Day मनाया जाता है. यह एक दिन ट्रैक एंड फील्ड खेलों के लिए महज समर्पित नहीं है. इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य है लोगों को स्वास्थ्य और शारीरिक गतिविधियों के प्रति जागरूक किया जा सके ताकि स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके.

क्या है इसके पीछे उद्देश्य?
विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य लोगों में खेलों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. साथ ही, युवाओं को खेलों से जोड़ना और स्वास्थ्य के लिए जागरूक बनाना है. इस दिन की शुरुआत के पीछे उद्देश्य है कि स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को बढ़ावा दिया जा सके. युवाओं के बीच खेल को लोकप्रिय बनाने के साथ स्वास्थ्य और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाया जा सके.

यह भी पढ़ें: Cheteshwar Pujara Century: क्रिकेट की दुनिया में छाई इंडिया-पाकिस्तान की बल्लेबाजी

1996 में हुई थी इसे मनाने की शुरुआत
विश्व एथलेटिक्स दिवस हर साल 7 मई को मनाया जाता है. पहली बार यह दिन साल 1996 में मनाया गया था. विश्व एथलेटिक्स दिवस का मूल उद्देश्य एथलेटिक्स में युवाओं को भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है. इस साल के लिए अब तक कोई थीम नहीं घोषित की गई है. 

क्यों जरूरी है यह दिन? 
90 के दौर में दुनिया भर में लोगों की आदतें तेजी से बदल रही थीं और उसके नतीजे भी नजर आ रहे थे. लाइफस्टाइल में बदलाव, शारीरिक खेलों का कम होना, ज्यादा देर तक टीवी देखने और जंक फूड जैसी चीजों की वजह से एकाएक डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी थी. ऐसे हालात में आईएमएफ ने तय किया कि लोगों को एथलेटिक्स खेलों के लिए जागरूक करने और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए प्रेरित करने के लिए एक दिन तय किया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: 6,6,6,6,6,4: England के नए कप्तान ने मचाई तबाही, बेन स्टोक्स ने एक ओवर में कूट डाले 34 रन 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement