Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नोट छापने वाले प्रेस में निकली है नौकरी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Note Press Jobs: महाराष्ट्र के नासिक में नोट छापने वाला सरकारी प्रेस मौजूद है. अब इसी प्रेस में कुल 117 पदों पर वैकेंसी निकली है.

नोट छापने वाले प्रेस में निकली है नौकरी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में करेंसी नोटों की छपाई का जिम्मा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का है. इसके लिए सबसे मशहूर नासिक का करेंसी प्रिंटिंग प्रेस है. हाल ही में कुछ फिल्मों में नोट छापने वाले प्रेस को दिखाया गया है. अब इसी नासिक प्रेस में नौकरी निकली है. कुल 117 पदों के लिए निकली इस भर्ती के लिए टेक्निकल जानकारी और योग्यता जरूरी है. फॉर्म ऑनलाइन भरे जा सकते हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसके बाद चयन किया जाएगा. ज्यादातर पदों के लिए आईटीआई या उसके समकक्ष डिग्री होना जरूरी है.

भर्ती से जुड़े सारे नियम प्रेस की आधिकारिक वेबसाइट cnpnashik.spmsil.com पर मौजूद हैं. इस वेबसाइट के 'करियर' सेक्शन में जाकर आप पूरी अधिसूचना पढ़ सकते हैं, पद के हिसाब से योग्यता के बारे में जान सकते हैं और ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अमीर देशों की नागरिकता लेने में सबसे आगे हैं भारतीय, जानिए कहां कितने बसे

कब तक भर सकते हैं फॉर्म?
जूनियर टेक्नीशियन के पदों के लिए निकली इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 18 नवंबर तक है. टेक्निकल पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थानों से फिटर, इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल जैसे ट्रेड में आईटीआई की डिग्री जरूरी है. सबसे ज्यादा 92 पद जूनियर टेक्नीशियन (प्रिंटिंग/कंट्रोल) के खाली हैं. इसके लिए आईटीआई की डिग्री या प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में फुल डाइम डिप्लोमा होना चाहिए. इसके लिए उम्र सीमा 18 से 25 साल है.

यह भी पढ़ें- दशहरा रैली में आज आमने सामने होंगे उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे

इसके अलावा, टेक्निकल ऑपरेशन प्रिंटिंग सुपरवाइजर के 1, राजभाषा सुपरवाइजर के 1, ग्राफिक डिजाइन आर्टिस्ट के 1 और सेक्रेटियरल असिस्टेंट के एक पद पर भी वैकेंस निकली है. सेक्रेटेरियल असिस्टेंट पद के लिए हिंदी और अंग्रेजी टाइिंग बी अच्छी होनी चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement