Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RPF SI Admit Card 2024: RPF कब जारी करेगा SI का एडमिट कार्ड? यूं कर पाएंगे डाउनलोड

RPF जल्द ही सब-इंस्पेक्टर एडमिट कार्ड 2024 जारी करने वाला है. जानें एग्जाम पैटर्न और सिलेक्शन प्रोसेस से जुड़े सारे डिटेल्स...

Latest News
RPF SI Admit Card 2024: RPF कब जारी करेगा SI का एडमिट कार्ड? यूं कर पाएंगे डाउनलोड

RPF SI Admit Card 2024 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

RPF SI Admit Card 2024: रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जल्द ही कांस्टेबल/सब-इंस्पेक्टर एडमिट कार्ड 2024 जारी करने वाला है. जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर अपना कॉल लेटर डाउनलोड कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Bollywood के फेमस कपल Ranbir Kapoor और Alia Bhatt में से कौन है ज्यादा पढ़ा-लिखा? 

कैसे डाउनलोड कर पाएंगे RPF SI Admit Card 2024-
- सबसे पहले आरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाएं.
- होमपेज पर मौजूद'RPF SI Admit Card' लिंक पर जाएं.
- अब आप एक नए पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे. यहां अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें.
- इसके बाद आपका RPF SI Admit Card आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. 
- इसे डाउनलोड करें और भविष्य में इस्तेमाल के लिए इसका प्रिंट आउट अपने पास रखना न भूलें.

यह भी पढ़ें- रिया-टीना डाबी ही नहीं उनकी मां भी थीं UPSC टॉपर, बेटियों के लिए दी थी बड़ी 'कुर्बानी'

बता दें आरपीएफ एसआई 2024 परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में आयोजित की जाएगी. हालांकि परीक्षा की सही तारीख की अभी तक पुष्टि नहीं की गई है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाए रखें.

क्या होगा एग्जाम पैटर्न
जिन कैंडिडेट्स ने आरपीएफ एसआई परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. इस परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिसमें जनरल अवेयरनेस, एरिथमेटिक और जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से कुल 120 सवाल पूछे जाएंगे. हर सवाल का सही जवाब देने पर 1 नंबर मिलेगा और हर गलत उत्तर पर 1/3 अंक काट लिया जाएगा. उम्मीदवारों को अपना पेपर पूरा करने के लिए 1 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- कौन हैं 'बाल संत' अभिनव अरोड़ा? खुद को मानते हैं बलराम का अवतार, जानें किस क्लास के हैं स्टूडेंट

क्या होगी चयन प्रक्रिया-
रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के लिए चयन प्रक्रिया रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) करेगा जिसमें 4 चरणों में उम्मीदवार को परखा जाएगा-

1. कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी): यह चयन प्रक्रिया का प्रारंभिक चरण है जहां कंप्यूटर आधारित परीक्षण के माध्यम से अभ्यर्थियों के सामान्य ज्ञान, गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क की जांच की जाएगी.

2. शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी): कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण से गुजरना होगा जिसमें दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद आदि शामिल होंगे. पीईटी मानक जेंडर के अनुसार अलग-अलग होंगे. 

3. शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी): जो अभ्यर्थी पीईटी में सफल होंगे, उन्हें शारीरिक मापन परीक्षण से गुजरना होगा ताकि यह पुष्टि की जा सके कि वे पद के लिए आवश्यक शारीरिक मानक को पूरा करते हैं.

4. दस्तावेज़ सत्यापन: अंत में सीबीटी, पीईटी और पीएमटी पास करने वाले उम्मीदवारों को पात्रता के सत्यापन के लिए अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाण प्रस्तुत करना होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement