Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा कल से शुरू, जान लें एग्जाम की पूरी गाइडलाइन

CBSE Compartment Exam 2022: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही हैं. इसके लिए बोर्ड ने कुछ गाइडलाइन जारी की हैं.

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा कल से शुरू, जान लें एग्जाम की पूरी गाइडलाइन

CBSE 10th exam date sheet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा कल यानी 23 अगस्त से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड के अनुसार, कक्षा 10वीं की बोर्ड की की कंपार्टमेंट परीक्षा (Class 10 CBSE compartment exam 2022) 23 अगस्त से शुरू होगीं और 29 अगस्त तक चलेंगी. जबकि कक्षा 12वीं (Class 10 CBSE compartment exam 2022) की परीक्षा मात्र 23 अगस्त को ही आयोजित की जाएगी.  

कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक साइट www.cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र (Admit card) डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा टर्म-2 एग्जाम के सिलेबस पर आधारित होगी. बोर्ड उन स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित कर रहा है, जिन्हें किसी भी विषय में रिपीट इन प्रैक्टिकल (RP) कैटेगरी, किसी भी विषय में रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों (RP) कैटेगरी में रखा गया है.

ये भी पढ़ें- 17 साल के  प्रज्ञानानंदा ने फिर दोहराया करिश्मा, वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को दी मात  

परीक्षा का समय
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने  के अनुसार, केंद्रों पर परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी और 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. छात्र-छात्राओं को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा. 

कंपार्टमेंट परीक्षा

CBSE ने जारी की गाइडलाइन
बोर्ड ने कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा गाइडलाइन (Compartment Practical Examination Guidelines) जारी करते हुए कहा कि जिन छात्रों को रिपीट इन प्रैक्टिकल घोषित किया गया है, उन्हें सिर्फ प्रैक्टिकल परीक्षा (practical examination) में बैठना होगा, इन्हें थ्योरी परीक्षा (theory exam) में बैठने की आवश्यकता नहीं होगी. उनके लिए पहले के थ्योरी मार्क्स कैरीड फॉर्वर्ड किए जाएंगे और उनकी गणना होगी. इसके इलावा जिन छात्रों के लिए रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों (RP) में घोषित किया गया है, उन्हें प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं देना अनिवार्य होगा.

परीक्षा केंद्र पर ये सामान ले जाना जरुरी
CBSE कंपार्टमेंट थ्योरी और प्रैक्टिकल की परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर करेगा. इस दौरान छात्रों को कुछ अहम बातों का ख्याल रखना होगा.छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने के लिए सीबीएसई की मार्कशीट (CBSE mark sheet) और एडमिट कार्ड (CBSE admit card) की एक फोटोकॉपी साथ ले जाना जरूरी होगा. अन्यथा उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा. इसके इलावा फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर भी ले जाना भी आवश्यक होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement