Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monica Dogra ने अपनी Pansexuality पर तोड़ी चुप्पी, कैसे जानें कि आप Pansexual हैं या नहीं?

Pansexuality को लेकर वायरल हो रहे Monica Dogra के एक इंटरव्यू के बीच DNA Hindi ने इस मामले में साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर सावनी गुप्ता से खास बातचीत की है. डॉक्टर ने बताया है कि आखिर Pansexual होना क्या है? उन्होंने कहा है कि सेक्सुएलिटी को लेकर अभी भी लोगों को बेहद कम पता है और इसके बारे में और भी जागरुकता फैलाई जानी चाहिए. उन्होंने बताया है कि किस तरह पता लगाया जा सकता है कि कोई पैनसेक्शुअल हैं या नहीं?

Latest News
Monica Dogra ने अपनी Pansexuality पर तोड़ी चुप्पी, कैसे जानें कि आप Pansexual हैं या नहीं?

Monica Dogra: मोनिका डोगरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pansexuality: जानी मानी एक्ट्रेस और सिंगर मोनिका डोगरा (Monica Dogra) ने अपनी सेक्शुएलिटी को लेकर खुलकर बात की है. उन्होंने लेटेस्ट इंटरव्यू में बताया है कि उन्हें 5-6 सालों पहले एहसास हुआ कि वो पैनसेक्सुएल (Pansexual) हैं. मोनिका ने बताया कि टीनएज में उन्हें अपने शरीर और आकर्षण को लेकर किस तरह की मानसिक परेशानियां होती थीं. उन्होंने बताया कि एक फेज ऐसा भी था जब उन्हें अपने लड़की वाले शरीर से नफरत हो गई थी. वहीं, डीएनए हिंदी से खास बातचीत के दौरान डॉक्टर सावनी गुप्ता ने पैनसेक्सुएलिटी को लेकर जानकारी दी है.

क्या है Pansexuality?

डॉक्टर सावनी गुप्ता (क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट- फेदर: सेंटर फॉर मेंटल हेल्थ, लखनऊ) ने बताया कि पैनसेक्सुअल लोग किसी जेंडर से सामने वाले की तरफ आकर्षित नहीं होते हैं बल्कि वो इमोशनली कनेक्ट करते हैं. इसे बाइसेक्सुएलिटी की एक्सटेंडेट ब्रांच मान सकते हैं. इस पैनसेक्सुएलिटी वाला शख्स किसी की पर्सनैलिटी की तरफ अट्रैक्ट होता है. डॉक्टर ने बताया कि सेक्सुएलिटी को लेकर एहसास उम्र के किसी भी पड़ाव को लेकर भी हो सकता है. ये कतई जरूरी नहीं कि किसी को बचपन से ही पैनसेक्सुअल होने के ट्रेट्स दिख जाएंगे.

बता दें कि सिंगर और एक्ट्रेस मोनिका डोगरा बीते साल अपनी पैनसेक्शुएलीटी को लेकर खुलकर सबके सामने आई थीं. उन्होंने कहा था कि 'जब आपको पता नहीं होता है कि आप कौन हैं तो खुद से प्यार करना मुश्किल होता है'. एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करते हुए कहा था कि वो अपनी सेक्शुएलिटी को लेकर कई सालों से सच्चाई बता रही हैं. वहीं, लोगों ने नोटिस तब किया जब उनकी वेब सीरीज 'द मैरिड वुमन' रिलीज हुई थी. इस सीरीज में वो एक बॉयफ्रेंड के होते हुए शादीशुदा लड़की के प्यार में पड़ती दिखाई दी थीं.

ये भी पढ़ें- Alia Bhatt को शादी के बाद पता चला सुहागरात का सच, Ranveer Singh ने भी खोला बेडरूम सीक्रेट

कैसे पता चला Pansexual हैं मोनिका?

वहीं, हाल ही में मोनिका ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में बताया कि वो जब बड़ी हो रही थीं तो उनके अंदर अपनी सेक्शुएलिटी को लेकर काफी कंफ्यूजन थी. पैनसेक्शुएलिटी को लेकर मोनिका ने बताया कि कुछ पांच-छह सालों पहले सुना था. उन्हें फौरन एहसास हुआ कि ये तो उनके बारे में ही है. मोनिका कहती हैं कि 'या तो आप गे हैं या फिर स्ट्रेट. मैं जब छोटी थी तो किसी दिन टॉम बॉय तो किसी दिन हाईपर फेमिनिन थी. मुझे अपनी पर्सनैलिटी की दोनों साइड दिखाना बेहद पसंद था. मैं उन लड़कियों में गिनी जाती थीं जो लड़कों की तरह है और उन लड़कों में भी जो फेमिनिन थे'.

मोनिका ने बताया जब वो स्कूल में थीं तब उन्हें लगा था कि वो बाईसेक्शुअल हैं. तब उन्हें नहीं पता था कि पैनसेक्शुएलिटी क्या होता है? उन्होंने कहा 'मुझे ये पता था कि मुझे फेमिनिन लड़के और मस्क्युलिन लड़कियां पसंद थीं'. जब 5-6 साल पहले उन्हें पैनसेक्सुएलिटी को बारे में पता चला तो उन्हें एहसास हुआ कि यही शब्द है जो उन्हें सेक्शुली सही तरही से डिफाइन कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Khatron Ke Khiladi 12: सेक्सुएलिटी पर बात करते हुए Sriti Jha का वीडियो वायरल

Monica Dogra ने क्यों छुपाई शादी की बात

उन्होंने बताया कि 'बड़े होते वक्त मुझे अपने शरीर के कई हिस्सों को लेकर शर्मिंदगी महसूस होती थी. मुझे याद कि है कि जब मुझे ब्रेस्ट ग्रोथ का एहसास हुआ तो मैं घंटों तक रोई थी मुझे लगा था कि मेरी जिंदगी खत्म हो गई. मेरे एक कजिन ने मुझे रात में सोते हुए पाया और मोलेस्ट किया था. मैं कला के जरिए ही अपनी सेक्शुएलिटी को लेकर बात कर पाती थी'.

मोनिका ने बताया कि क्या हुआ था जब उन्होंने अपनी सेक्सुएलिटी के बारे में पति को बताया था. मोनिका कहती हैं कि 'मैंने उससे बयां कि किया कि मुझे अपनी एक कोस्टार से प्यार हो गया था जो फिल्म में ट्रांस वुमन का किरदार निभा रही थी. मेरे पति ने मेरा हाथ पकड़कर मेरी पूरी बात सुनी और समझी. इसके बाद हमने अपनी शादी को डिजॉल्व करने का फैसला किया. मैंने अपनी शादी को हमेशा सीक्रेट रखा था'.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement