Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खास तरह की रोटियां बनाकर मशहूर हुई हिमाचल की राधा-मीना, अमिताभ से अंबानी तक कर चुके हैं तारीफ

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू (Kullu) में स्थित एक ऐसी छोटी सी दुकान है, जहां पर खास तरह की रोटियां मिलती हैं.

खास तरह की रोटियां बनाकर मशहूर हुई हिमाचल की राधा-मीना, अमिताभ से अंबानी तक कर चुके हैं तारीफ

राधा मीना की चपाती

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू (Kullu) जिले में स्थित दो ऐसी छोटी सी दुकानें हैं, जहां पर खास तरह की रोटियां मिलती हैं. ये दुकानें लोकल तौर पर 'राधा-मीना की रोटियां' के नाम से जानी जाती है. हर दिन यहां सुबह से लेकर शाम तक सैंकड़ों लोग इन रोटियों का स्वाद लेने आते हैं. ये दुकानें हैं जरूर एक छोटे जिले में लेकिन यहां मिलने वाली रोटियों की तारीफें अमिताभ बच्चन से लेकर अंबानी परिवार तक कर चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां पर सबसे मशहूर डिश है 'कोदरे की रोटी और सरसों का साग'. 

बनाने का तरीका है खास

कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान के अस्थाई मार्केट में 2 महिला दुकानदार राधा और मीना स्टाल लगाकर परंपरागत अनाज मक्की व कोदरे की रोटियां बनाती हैं. ये रोटियां बनती तो परंपरागत अनाज हैं से लेकिन ये दुकानदार इसे खास तरीके से तैयार करते हैं और इसे सरसों के साग, कड़ी और माश की दाल के साथ परोसा जाता है. इन रोटियों को बनाने का तरीका कुछ ऐसा है कि इसका स्वाद लोगों को खूब भाता है. ये दुकानें पिछले 30 वर्षों से दशहरा उत्सव के दौरान लगती हैं. इन दुकानदारों का कहना है कि ये इसके जरिए उनका प्रयास है कि ट्रडिशनल व्यंजनों का स्वाद लोग ना भूलें.

लूटी थी सेलेब्रिटीज की तारीफें

न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2012 में मुंबई में हुए सिल्वर जुबली समारोह में स्टॉल लगाकर राधा और मीना ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर सहित अंबानी परिवार के सभी सदस्यों और कई नेताओं से तारीफें लूटी थीं. इस रिपोर्ट की मानें तो ये रोटियां जिन अनाजों (मक्का, गोदरे व लाल चावल) से तैयार की जाती हैं वो सभी शुगर फ्री है और ऐसे में डॉक्टर भी इन अनाज का सेवन करने की सलाह देते हैं. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement