Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vegetable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये वेजिटेबल जूस, मौसमी बीमारियों से रखेंगे दूर

सर्दियों का मौसम अपने साथ सर्द हवा और कई मौसमी बीमारियां लेकर आता है.

Vegetable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये वेजिटेबल जूस, मौसमी बीमारियों से रखेंगे दूर

Benefits of vegetable juice

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों का मौसम अपने साथ सर्द, हवाएं और कई मौसमी बीमारियां लेकर आता है. इस लिए जरूरी है की इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए हम अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें. हमें ज़रूरत है कि हम फिट रहें और इन बीमारियों से बचके रहे. इसलिए हम अपनी डाइट में वेजिटेबल जूस शामिल कर सकते हैं. आप सब को पता है कि सब्ज़ियों में ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचा सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में शरीर का काफ़ी ज़्यादा ध्यान रखना पड़ता है. इन दिनों फिट रहने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेना बहुत ज़रूरी होता है. इसके लिए लोग कई तरह के हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. वैसे एक बात और चाहे सर्दियां हो या गर्मियां वेजिटेबल जूस तो आपके लिए हर सीजन में फ़ायदेमंद ही होता है.

चुकंदर-गाजर और अदरक का जूस

सर्दियों में चुकंदर, गाजर और अदरक का जूस पीने से बहुत फ़ायदे मिलते हैं. सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल करने से आपके शरीर को गर्मी भी मिलती है. इस जूस को आप कभी भी पी सकते हैं, जब भी आपका मन करे. इस जूस में विटामिन और मिनरल्स भी पाएं जाते हैं साथ ही इसमें आयरन विटामिन A और विटामिन C भी पाया जाता है. 

ग्रीन एप्पल

ग्रीन एप्पल जूस टेस्ट में जितना अच्छा होता है. वो काफ़ी ज़्यादा हेल्दी भी होता है. उसमें एंटी ऑक्सीडेंट के साथ साथ विटामिन C और विटामिन A भी पाया जाता है. इस जूस को पीने से आपकी इम्यूनिटी में इजाफ़ा होता है.

टमाटर का जूस

वैसे तो काफ़ी सारे लोग सर्दियों में टमाटर का जूस पसंद करते हैं. टमाटर आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज़्यादा अच्छा भी होता है. टमाटर से भरपूर मात्रा में आपको फाइबर और विटामिन B 9 भी मिल जाता है. ये विटामिन C भी आपको अच्छी मात्रा में देता है.

पालक का जूस

सर्दियों के मौसम में आपको पालक के जूस से भी काफ़ी ज़्यादा फ़ायदा मिल सकता है. सर्दियों में पालक इम्युनिटी के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. इसमें केरोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही विटामिन A,C,K,E पाया जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement