Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brain Health Foods: दिमाग की सेल्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ओमेगा 3, इन फूड्स में जमकर भरा है फैटी एसिड

ज्यादातर लोगों को दिमाग के सेल्स को विकसित करने वाले ओमेगा 3 वाले फूड्स की जानकारी नहीं होती है. इनका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है.

Latest News
Brain Health Foods: दिमाग की सेल्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ओमेगा 3, इन फूड्स में जमकर भरा है फैटी एसिड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिमाग की सेल्स को विकसित करना बहुत ही जरूरी है. इसी से दिमाग विकास होता है. इसके लिए फैटी एसिड सबसे जरूरी होते हैं, लेकिन ज्यादा लोगों को इसका पता नहीं होता है, जिसकी वजह से ये न्यूट्रिएंट नहीं मिल पाते है. आइए बताते हैं कि किन फूड्स को खाने से आपका दिमाग विकसित हो सकता है.  

जानिए ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे

एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) दिमाग के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. यह मानसिक तनाव, डिप्रेशन, आंखों की रोशनी, हाई बीपी, डायबिटीज से लेकर हाई ट्राइग्लिसाइड जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम कर देता है. 

इन चीजों से मिलता है ओमेगा 3 

खाने के साथ सलाद खाने से ओमेगा 3 मिलता है. डॉक्टर सबसे पहले सलाद खाने की सलाह देते हैं. इसके लिए आप दवाईयों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. NIH की मानें तो ओमेगा 3 तीन तरह का होता है. इसमें ALA, EPA और DHA शामिल है. पुरुषों के लिए 1.6 ग्राम और महिलओं के लिए 1.1 ग्राम ओमेगा 3 की जरूरी होती है. वहीं गर्भवती महिलओं में इसकी 1.4 ग्राम और बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को 1.3 ग्राम एएलए की जरूरत होती है. 

मछली में होता ओमेगा 3

एनआईएच के अनुसार, मछली में सबसे ज्यादा ओमेगा 3 (Sea Foods) मिलता है. यह खासकर कुछ अलग प्रजातियों की मछलियों में भरपूर मात्रा में मिलता है. इसमें टूना, सार्डिन, बांगड़ा और सैल्मन मछली शामिल है. 

नट्स और सीड्स भी है बेहतर 

शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा 3 लेने के लिए डाइट में अलसी के बीज, अखरोट और ​चिया सीड्स शामिल करने चाहिए. इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 होता है. साथ ही कई पोषक तत्व मिलते हैं. 

खाने के तेल में भी होता है ओमेगा 3 

खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले तेल में भी ओमेगा 3 पाया जाता है. इनमें मुख्य रूप से कैनोला, सोयाबीन और अलसी के बीजों का तेल शामिल है. इनमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड मौजूद होते हैं. इन तेलों को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन फूड्स में भी मिलता है ओमेगा 3 

ओमेगा 3 की पूर्ति के लिए फोर्टिफाइड फूड्स अंडे, जूस, दूध और योगर्ट का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement