Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Broccoli Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ब्रोकली, सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

फाइबर से लेकर विटामिन से भरपूर ब्रोकली का अधिक सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ने के लिए काफी है. इन लोगों को भूलकर भी ब्रोकली नहीं खानी चाहिए.

Latest News
Broccoli Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ब्रोकली, सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रोकली का इस्तेमाल सलाद में किया जाता है. इसकी वजह इसमें बहुत सारे पोषक तत्वों का होना है. यह वजन कम करने से लेकर शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही (broccoli benefits) फायदेमंद है, लेकिन आपको हैरानी होगी ब्रोकली के ज्यादा सेवन से आपको एक या दो नहीं बल्कि कई नुकसान हो सकते हैं. यह आपके लिवर से लेकर पाचन तंत्र और प्रेंग्नेंसी को नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी वजह इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन मिलते हैं जो पाचन एंजाइम्स के साथ गड़बड़ी कर सकते हैं. इससे आपको भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कैसे

इन लोगों को नहीं करना चाहिए ब्रोकली का सेवन

डाइट में भूलकर भी शामिल न करें ब्रोकली

जिन लोगों का लिवर कमजोर होता है या फिर कोई दिक्कत होती है तो उसे ब्रोकली का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसकी वजह ब्रोकली में भारी मात्रा में फाइबर मिलना है, जिसकी वजह से गैस और आंत में जलन की समस्या बन जाती है. यह लिवर को काम करने में अवरोध पैदा करता है, जिसे पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है. 

कमजोर हाजमा वालों को नहीं करना चाहिए सेवन

ब्रोकली का सेवन कमजोर पाचन तंत्र वालों को नहीं करना चाहिए. इसकी वजह डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचाता है. यह खाना पचाने से रोकती है. हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त लोगों को ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह थायराइड की समस्या बढ़ा देती है. 

ज्यादा ब्रोकली पेट में करता है ये समस्या

ज्यादा ब्रोकली खाने से पेट की समस्या शुरू हो जाती है. इनमें पेट खराब होने से लेकर कब्ज बनने का खतरा ज्यादा रहता है. यह शरीर के पानी से सोख सकता है. इतना ही नहीं यह बॉवेल मूवमेंट को प्रभावित करती है. ऐसे में जरूरी है कि ब्रोकली को कम से कम खाएं. उसे खाने से पहले अच्छे से उबाल लें ओर फिर नमक मिलाकर इसका सेवन करें. 

एलर्जी की हो जाती है समस्या

ब्रोकली के ज्यादा सेवन करने से आपको एलर्जी भी हो सकती है. यह आपकी स्किन में खुजली, दाने और लाल करने जैसी समस्या पैदा कर देती है. 

प्रेग्नेंसी में ज्यादा न खाएं ब्रोकली 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे महिला और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान हो सकता है.फ्रिज में रखी ठंडी और कच्ची ब्रोकली का सेवन करना और भी घातक होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement