Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue prevention: डेंगू बुखार से पाना है जल्द राहत तो ज़रूर खाएं ये चीज़ें, तेज़ी से बढ़ेंगे प्लेटलेट्स

What to Eat in Dengue : मानूसन खत्म होते ही डेंगू के मामले सामने आने लगे हैं. इस स्थिति में डेंगू के मरीजों को इस बीमारी से जल्द राहत पाने के लिए अपने खानपान में सुधार करना होगा है. अगर आप भी डेंगू के चपेट में आ गए हैं तो अपने खानपान में इन चीजों को शामिल करें जिससे आपको इस बीमारी से जल्द छुटकारा मिलेगा.

 Dengue prevention: डेंगू बुखार से पाना है जल्द राहत तो ज़रूर खाएं ये चीज़ें, तेज़ी से बढ़ेंगे प्लेटलेट्स

 

डेंगू बुखार से जल्द पाना है राहत तो इन चीजों का करें सेवन 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : इन दिनों भारत के कई राज्यों में डेंगू (Dengue) का कहर बढ़ रहा है ऐसे में डेंगू से लड़ने के लिए खानपान में सुधार करना बेहद जरूरी है. डेंगू बुखार (Dengue Fever) होने पर लापरवाही करने से आपकी जान भी जा सकती है. डेंगू होने पर इलाज के साथ साथ खानपान का भी खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में यदि आप बताए गए चीजों का सेवन करेंगे तो आपको इस बीमारी से जल्द निजात मिलेगा.

डेंगू से लड़ने के लिए खानपान में इन चीजों को करें शामिल 

ब्रोकली - डेंगू बुखार (Dengue Fever) में प्लेटलेट्स गिरने लगता है ऐसे में ब्रोकली खाने से प्लेटलेट्स बढ़ता है. जो डेंगू से निजात पाने में मदत करता है. ब्रोकली में विटामिन K (Vitamin K Rich Food) प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. यह खून में प्लेटलेट्स पैदा करता है.

यह भी पढ़ें - देश मे बढ़ रहा है डेंगू का कहर, जाने क्या हैं लक्षण और बचने का उपाय

अनार -  डेंगू की वजह से शरीर मे कमजोरी होने लगती है और प्लेटसलेट्स कम होने लगता है. इस स्थिति में अनार का सेवन करने से शरीर मे ऊर्जा आती है. साथ ही अनार का सेवन करने से खून में प्लेटलेट्स उतपन्न होता है 

दही - दही खाने से शरीर मे मौजूद विषाक्त चीजें खत्म होती हैं साथ ही दही के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ऐसे में डेंगू बुखार के दौरान दही का सेवन इस बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदत करता है.

नारियल पानी - डेंगू से शरीर मे डिहाइड्रेशन जैसी समस्या उत्पन्न होती है. ऐसे में नारियल का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदत करता है. इसलिए इस बीमारी में नरियल के पानी का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें - बार बार पेशाब जाने से बचा सकते हैं ये घरेलू उपाय

पपीते के पत्तों का रस - पपीते के पत्तों का रस इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है. इसमें मौजूद विटामिन c और एंटी-ऑक्सीडेंट डेंगू बुखार से लड़ने में कारगर माना जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement