Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Cure Tips: डायबिटीज से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें ये 4 काम, पास नहीं भटकेगी बीमारी

दिन भर दौड़ धूप से पहले सुबह की शुरुआत के साथ खुद को समय दें. इस में योगासन से लेकर कुछ एक्सरसाइज करें. 

Diabetes Cure Tips: डायबिटीज से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें ये 4 काम, पास नहीं भटकेगी बीमारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब दिनचर्या और लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज की बीमारी अब हर चौथे व्यक्ति में घर कर रही है. इसके पीछे की वजह खराब खानपान और एक्सरसाइज न करना भी है. इसकी वजह से बल्ड शुगर बढ़ जाता है, जिससे आप डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं. इस बीमारी से बचने के लिए आज हम आपको कई ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी भी कंट्रोल रहेगी. आइए जानते हैं कुछ खास उपाय

ब्लड शुगर लेवल को ऐसे करें कंट्रोल

डाइट में शामिल करें फाइबर फूड्स 

डायबिटीज से दूर रहने के लिए आज ही अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना शुरू कर दें. इनमें फल, दालें, हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स शामिल है. इसके अलावा ब्रोकली और ओट्स खाने से भी आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा.   

योग करने से घटता है तनाव

मानसिक तनाव बढ़ने से डायबिटीज हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि दिनभर के तनाव से जितना ज्यादा हो सकें दूर रहें. इसके लिए दिन की शुरुआत के साथ ही वज्रासन, पश्चिमोत्तासन, पवन मुक्तासन, हालासन, अर्ध मत्स्येंद्रासन, सर्वांगासन और मयूरासन करें. 

हर दिन 20 मिनट करें एक्सरसाइज

डायबिटीज को शरीर से दूर रखने और कंट्रोल करने के लिए हर दिन कम से कम 20 मिनट तक एक्सरसाइज करें. इसके लिए अपना टाइम टेबल सेट कर लें. उसी के हिसाब से अपना खानपीन रखें.

हर दिन जरूर लें धूप 

सुबह उठने के बाद रोजाना कुछ देर धूप जरूर लेनी चाहिए. इससे आपका शरीर सेराटोनिन बूस्टअप हो जाता है. इस से दिनभर आपका मूड अच्छा रहेगा. सूरज की धूप से ऊर्जा  भी मिलेगी. जो शरीर को बढ़िया तरीके से चार्ज करने और बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement