Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guavas Benefits: सर्दी में अमरूद का सेवन दिल को रखता है स्वस्थ, जानें इसके 5 बड़े फायदे

सर्दियों में अमरूद के फल और पत्तों का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है. यह ब्लड प्रेशर से लेकर कई बड़ी बीमारियों से बचाता है. 

Guavas Benefits: सर्दी में अमरूद का सेवन दिल को रखता है स्वस्थ, जानें इसके 5 बड़े फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसमी सब्जियां और फल बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह सेहत को सही और चुस्त दुरुस्त बनाने में बहुत ही बड़ी भूमिका निभाते हैं. इन्हीं में अमरूद भी शामिल है. यह मौसमी फल सर्दियों में जमकर बिकता है. यह आपको आसानी से हर जगह मिल भी जाता है. अमरूद खाने के एक या दो नहीं ​बल्कि कई फायदे होते हैं. यह सर्दी में दिल को स्वस्थ रखने से लेकर खांसी, ब्लड कंट्रोल और पाचन तंत्र को भी फिट रखता है. इसके पत्ते भी बहुत ही गुणकारी होते हैं. आइए जानते हैं अमरूद के फायदे...  
दिल को स्वस्थ रखता है अमरूद का सेवन

मौसमी फल अमरूद में पोटैशियम से लेकर फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है, जिसे दिल भी स्वस्थ रहता है. कोलेस्ट्रॉल से दिल में आने वाली रुकावटों को अमरूद दूर कर देता है. 

ब्लड शुगर को भी रखता है कंट्रोल 

अमरूद और इसके पत्तों में इंसुलिन रेजिस्टेंस खत्म करने वाले गुण होते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि अमरूद हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.  

पाचन तंत्र को रखता है सही

अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे खाने से पाचन तंत्र सही करने में मदद मिलती है. यह अपच, गैस, बदहजमी जैसी समस्या मिलती है. अमरूद के सेवन से पेट साफ हो जाता है.   

इन विटामिन से भरपूर होता है अमरूद

अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ठंड की वजह से सर्दी जुकाम हो रहा है तो अमरूद खाने से राहत मिलती है. साथ ही शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है. 

वजन घटाने में भी करता है मदद

अमरूद में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है. वहीं फाइबर अच्छी खासी मात्रा में होता है. ऐसे में अमरूद का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement