Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Curd Combination: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पेट में जाते ही मचा देंगी तूफान

दही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फूड्स में से एक है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में ताकत भरने के साथ ही पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं, लेकिन इन चीजों के साथ ही दही का सेवन बेहद नुकसानदायक हो सकता है. 

Latest News
Worst Curd Combination: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पेट में जाते ही मचा देंगी तूफान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Curd Combination Bad For Health) दूध से ही बनने वाली दही पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें कैल्शियम से लेकर प्रोटीन और मैग्नीशियम समेत कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. दही सेहत के लिए सबसे फायदेमंद फूड्स में से एक है. यह ​हड्डियों को मजबूत करने से लेकर वजन को कंट्रोल और पेट को ठीक करती है. ठंडी तासीर होने के चलते यह स्किन से लेकर बालों की कई गंभीर समस्याओं को खत्म कर देती है. ज्यादातर लोग दही को किसी न किसी चीज के साथ खाते हैं.

इन्हीं में कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिनके साथ ही दही का सेवन का जहर का काम करता है. यह आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ने से लेकर शरीर में कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है. इसका सेवन करने से पेट में दर्द, ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी, शरीर में सूजन और उल्टी दस्त तक की समस्या हो सकती है. यह समस्याएं जानलेवा भी होती है. आइए जानते हैं किन किन चीजों के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए...

इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

दही के साथ भूलकर भी न खाएं उड़द दाल

दही शरीर से लेकर पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इनमें उड़द की दाल भी शामिल है. उड़द की दाल के साथ ही दही खाने से पेट में तूफान सा आ जाता है. ब्लोटिंग, गैस, कब्ज, उल्टी दस्त से लेकर शरीर में सूजन की समस्याएं हो सकती है. इसे बचने के लिए भूलकर भी दही के साथ ही उड़द की दाल का सेवन न करें. 

दूध और दही एक साथ लें

दूध और दही का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. इन दोनों के एक साथ सेवन करने से उल्टी दस्त के साथ ही गैस, कब्ज और ब्लोटिंग हो सकती है. अगर आप भी कभी दूध या दही का एक साथ सेवन कर लेते हैं तो सतर्क हो जाएं. यह आपकी हालत बिगाड़ सकती है. 

ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

दही के साथ कभी न खाएं प्याज

अक्सर दही से बने रायते में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. प्याज भी इन्हीं में से एक है. कछ लोग प्याज का रायता भी बड़े चाव से पीते हैं, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. यह पेट में एलर्जी से लेकर दर्द बढ़ा सकता है. इसे बचने के लिए प्याज के पराठे या फिर प्याज का रायता पीने से बचना ही एक बेहतर विकल्प है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement