Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Morning Health Mistake: खाली पेट कभी न पीएं मिल्कशेक-शहद नींबू पानी, ये 4 चीजें बना देंगी बीमार

सुबह खाली पेट अगर आप कुछ चीजें रोज बच्चों को या खुद हेल्दी समझ के लेते हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें, क्योंकि कुछ हेल्दी चीज भी हानिकारक होती हैं

Latest News
Morning Health Mistake: खाली पेट कभी न पीएं मिल्कशेक-शहद नींबू पानी, ये 4 चीजें बना देंगी बीमार

Morning Health Mistake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद या हर्बल चीजें आंख बंद कर लेते हैं तो सबसे पहले ये जान लेना जरूर होता है कि ये चीजें आपके शरीर के प्रकृति के अनुकुल हैं या भी नहीं. इतना ही नहीं कई चीजें खाली पेट लेना शरीर के फायदे की जगह नुकसान भी देने लगते हैं. 

यहां आज आपको ऐसी 4 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिहाज से हेल्दी होती हैं लेकिन सबके लिए नहीं और इन्हें लेने का समय या तरीका गलत होने से ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो जाती हैं. सीधे शब्दों में कहें तो खाली पेट कुछ चीजें शरीर में गंदगी जमा करने के साथ ही आपको बीमार भी बना सकती हैं, भले ही वह हेल्दी क्यों न हों. 

थकान और सांस में लेने में होती है हमेशा तकलीफ? इन 8 लक्षणों से समझिए ब्लॉक हो गया है हार्ट का वॉल्व  

हेल्थ एक्सपर्ट स्मृति ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया है कि सुबह खाली पेट कुछ गलतियों को करने से बिल्कुल बचना (Avoid these health mistakes) चाहिए. जैसे....

खाली पेट मिल्क शेक पीना

ब्रेकफास्ट में आप बनाना मिल्कशेक, स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक या कोई हाई कैलोरी मिल्कशेक पी रहे हैं तो ये भूल न करें. खास कर वो लोग जिनके शरीर की प्रकृति कफ वाली हो या जिनका वेट ज्यादा हो, इससे शरीर में कफ बढ़ने लगता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है.

खाली पेट के लिए जहर हैं शहद और नींबू

बॉडी डिटॉक्स करने या वेट कम करने के लिए अकसर ही सुबह उठने के बाद खाली पेट लोग गुनगुने पानी में शहद और नींबू पीते हैं लेकिन इसका असर कई बार उलटा हो जाता है. पहले तो गर्म चीज में शहद लेना सही नहीं होता है, दूसरा नींबू एसिडिक होता है, जो खाली पेट लेने से एसिडीटी का कारण बन सकता है, इससे माइग्रेन या अलसर भी हो सकता है. 

Uric Acid: ज्वाइंट्स में जमा यूरिक एसिड खत्म कर देती है ये हरी पत्ती, साफ हो जाता है गंदा खून

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम में प्रोटीन फूड खाना
जिन लोगों को गैस व एसिडिटी की दिक्कत रहती है, उन्हें प्रोटीन फूड को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. क्योंकि, शरीर इसे ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाता है और कब्ज, पेट फूलना, खराब डाइजेशन का कारण बनने लगता है.

कॉफी या चाय

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनकी सुबह बिना चाय या कॉफी के ही होती ही नहीं है. आपको शायद पता ना चले लेकिन यह आदत आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा रही है. खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इससे कब्ज व वॉमिटिंग की समस्या बढ़ जाती है. इससे पाचन की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है. खाली पेट पानी पीने की आदत डालिए. फिर थोड़े समय बाद कैफीन वगैरह लीजिए.

ये दो चीजें भी करने से बचें

शरीर की ना सुनना
ओवर वर्किंग करने से थायरॉइड, पीसीओडी, इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. इसलिए शरीर के हर इशारे पर ढंग से ध्यान दें. अगर आपको थकावट, कमजोरी या दर्द जैसी समस्या रहती है तो इसके पीछे जरूरत से ज्यादा काम करना हो सकता है. 

ब्लड में Insulin की कमी पूरा करती है जंगल जलेबी, इसे खाने से शुगर रहेगा कंट्रोल   

उठते ही शांत ना रहना
हर दिन एक टाइम पर सोना और जागना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इससे सर्काडियन रिदम सही रहती है और कई सारी समस्याओं से निजात मिलती है. इसके अलावा, सुबह उठने के बाद कुछ मिनट शांत और लंबी सांस लेने की कोशिश करें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement