Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खट्टी डकार, सीने में जलन को न करें इग्नोर, ये लक्षण बन सकते हैं कैंसर के कारण, ये हैं घरेलू इलाज

सीने में जलन और खट्टी डकारें आना आम बात नहीं है, ये बाद में जाकर कैंसर का कारण बन सकते हैं, इसलिए घरेलू इलाज से इसे ठीक करें

Latest News
खट्टी डकार, सीने में जलन को न करें इग्नोर, ये लक्षण बन सकते हैं कैंसर के कारण, ये हैं घरेलू इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Acid Reflux Causes Cancer, Home Remedies- आजकल हर कोई एसिडिटी, खट्टी डकार, सीने में जलन जैसी समस्याओं से जूझ रहा है. हम कई बार पेट में हो  रही गैस को बहुत हल्के में ले लेते हैं, कई बार बार बार खट्टी डकार आने को भी आम समझते हैं लेकिन ऐसा करना हमारे लिए नुकसान का सबब बन सकता है, आगे जाकर ये कैंसर जैसी बीमारी का संकेत हो सकता है, इसलिए बहुत जरूरी है कि इसे तुरंत ठीक किया जाए. शोध के मुताबिक गले और आहार नाल में कैंसर (Stomach Cancer) के 17 मामलों में ऐसे लक्षण दिखें हैं, अक्सर खट्‌टी डकार और सीने में जलन महसूस करते हैं तो तुरंत अलर्ट हो जाएं, इसे एसिड रिफ्लक्स कहते हैं.

कई लोगों को एसिडिटी होते ही पेट में दर्द, पेट फूलना, उल्टी, गले में जलन इस तरह की दिक्कतें होने लगती है लेकिन कई लोगों को खट्टी डकारें आने लगती है और सीने में जलन शुरू हो जाती है, एक बार नहीं बल्कि बार बार अगर ऐसा हो रहा है तो इसका इलाज आवश्यक है. आईए कुछ घरेलू उपाय से आपकी इस परेशानी का इलाज करते हैं.

यह भी पढ़ें- खाली पेट एसिडिटी से छुटकारा दिलाएगी ये हर्बल टी, बनाएं कैसे 

क्या है एसिड रिफ्लक्स (What is Acid Reflux)

ये एक गेस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिसीज होता है, जिसके कारण बार-बार खट्टी डकारें आना, सीने में जलन,भोजन निगलने में परेशानी होती है. फूड पाइप की आखिरी सिरे पर मांसपेशियां मौजूद होती हैं जो पाइप को खोलने व बंद करने का काम करती हैं. मगर, जब मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करतीं तो पेट में बनने वाला एसिड मुंह से बाहर आ जाता है, इसे एसिड रिफ्लक्स कहा जाता है. 

ऐसा होने से आप जो भी खाते हैं उसके बाद ही डकारें शुरू हो जाती हैं, खाना ठीक से हजम नहीं होता, ऐसा लगता है जैसे गले में खाना आ गया है. पेट फूलने लगता है, भूख कम लगती है, सीने में और गले में जलन होती है. इसके और कुछ मुख्य लक्षण हैं 

लक्षण (Symptoms)

सीने में जलन
भोजन वापस गले में आना (रिगर्जिटेशन)
मुंह का स्वाद बिगड़ना
छाती में दर्द व गले में गांठ
गला बैठना और अन्य तकलीफ
भोजन नली में सूजन व दर्द होना
मुंह से बदबू आना व मसूड़ों में सूजन
अचानक से अधिक थूक आना
बार-बार लंग इन्फेक्शन व निमोनिया होना
लंबे समय से साइनस होना 
मुंह कड़वा हो जाना, खाना टेस्टी नहीं लगना

यह भी पढ़ें- कैसे होता है Apendix Cancer, कारण, इलाज और लक्षण 

घरेलू उपाय (Home Remedies)

खट्टी और ठंडी चीजों का सेवन कम करें, खाने में गैप कम रखें, बाहर की चीजें कम खाएं, जिससे गैस बनती हो

नींबू पानी 

नींबू एसिड मारता है, इसलिए जब ऐसा होता है तो पानी को हल्का गुनगुना कर लें और उसमें नींबू डालकर पी लें, ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी. सुबह सुबह अगर खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो बहुत फायदेमंद होगा. आप चाहें तो नींबू वैसे भी चाट सकते हैं.

सौंफ और मिश्री 

सौंफ और मिश्री खाने से गैस कम बनती है, डकारें बंद हो जाती है. कई लोग खाने के बाद इसका सेवन करते हैं, इससे एसिड नहीं बनती 

मीठी दही 

अगर आपको दोपहर के समय खट्टी डकार आ रही है तो मीठी दही का सेवन करें,इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगी और खट्टी डकार की समस्या से भी तुरंत राहत मिलेगी

काला नमक, जीरा और अजवायन

जीरे को भून लें और फिर एक चम्मच के साथ थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और गर्म पानी के साथ पी लें, इससे खट्टी डकार बंद हो जाती है.

यह भी पढ़ें- भीगी हुई अजवाइन कोलेस्ट्रॉल, बीपी से दिलाएगी छुटकारा

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement