Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Heart Health: दिल को रखना है सेहतमंद तो 8 हफ्ते तक खाएं ऐसा खाना, मिलेंगे कई और भी फायदे

Vegetarian Food: आठ सप्ताह तक शाकाहारी भोजन करने से दिल की बीमारी के खतरे को टाला जा सकता है. आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में..

Foods For Heart Health: दिल को रखना है सेहतमंद तो 8 हफ्ते तक खाएं ऐसा खाना, मिलेंगे कई और भी फायदे

दिल को रखना है सेहतमंद तो 8 हफ्ते तक खाएं ऐसा खाना, मिलेंगे कई और भी फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे (Vegetarian Food) में खानपान का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, ताकि ऐसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सके. बता दें कि एक अध्ययन के मुताबिक आठ सप्ताह तक शाकाहारी भोजन करने से दिल की बीमारी के खतरे को टाला जा सकता है. दरअसल कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुए एक अध्ययन में 22 जोड़ी जुड़वां बच्चों को शामिल किया गया, बता दें कि (Heart Disease) शाकाहारी आहार करने वाले जुड़वां बच्चों में मांसाहारी आहार करने वाले जुड़वां बच्चों की तुलना में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर, इंसुलिन की मात्रा और मोटापे का स्तर कम था. आइए जानते हैं शाकाहारी भोजन सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.. 

शाकाहारी भोजन करने के फायदे

बता दें कि शाकाहारी भोजन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
इसके अलावा शाकाहारी भोजन में सेचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करती है. वहीं शाकाहारी भोजन में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, साथ ही पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल

डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार

शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में इंसुलिन की मात्रा में लगभग 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, बता दें कि हाई इंसुलिन लेवल डायबिटीज के विकास के लिए एक रिस्क फैक्टर है.

बुढ़ापा करता है धीमा

इसके अलावा शाकाहारी भोजन से आंत में बैक्टीरिया की वृद्धि और टेलोमेयर हानि में कमी होती है. बता दें कि टेलोमेयर एक प्रकार के डीएनए होते हैं, जो सेल्स की उम्र को निर्धारित करते हैं. ऐसे में शाकाहारी भोजन से बुढ़ापे की गति को भी धीमा किया जा सकता है.

Fruits For Skin:सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और सॉफ्ट स्किन तो खाना शुरू कर दें ये 5 फ्रूट्स, बिना क्रीम लगाएं ग्लो करेगा Face

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement