Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Home Remedy: रोजाना एक चम्मच खाएं ये खास देसी हर्ब, डायबिटीज से लेकर वजन तक सब रहेगा कंट्रोल

Diabetes Control Diet: अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना इस एक देसी हर्ब का सेवन जरूर करें. इससे डायबिटीज तो कंट्रोल में रहेगा ही साथ साथ वजन बढ़ने की समस्या से भी निजात मिलेगा.

Diabetes Home Remedy: रोजाना एक चम्मच खाएं ये खास देसी हर्ब, डायबिटीज से लेकर वजन तक सब रहेगा कंट्रो�ल

 Natural herb to control diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वैसे तो डायबिटीज इस वक्त दुनियाभर के लिए एक चिंता का विषय है, लेकिन भारत में डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. पिछले कुछ सालों से देश में आए दिन डायबिटीज मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है. इसे केवल अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में अच्छे बदलाव कर कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में अगर कोई शख्स इस बीमारी की (Diabetes Control Diet) चपेट में आ जाए, तो उसे जीवनभर दवाइयों के सहारे ही (Sonth For Diabetes) रहना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिज डायबिटीज न केवल मीठा खाने से होती है बल्कि इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं. ऐसे में आप इस खास हर्ब को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं...

डायबिटीज में फायदेमंद है शुंठी

बता दें कि सूखी अदरक यानी सोंठ से बने पाउडर को शुंठी कहा जाता है और जिस तरह अदरक डायबिटिक को कंट्रोल करने के लिए असरदार माना जाता है, उसी तरह  शुंठी भी इस रोग के लिए लाभकारी माना जाता है. इतना ही नहीं, आयुर्वेद में शुंठी को अदरक की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए व सी, जिंक, फोलेट एसिड और फैटी एसिड शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. ये इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने और बल्ड शुगर कंट्रेल करने में मदद करता है. इसलिए शुंठी को एंटी डायबिटिक मसाला माना जाता है.

Ayurvedic Remedy for Uric Acid: खून में घुले यूरिक एसिड की एक-एक बूंद बाहर कर देगा ये शर्बत, जोड़-जोड़ से टूटेगा क्रिस्टल

मिलते हैं कई और भी फायदे

वजन रहता है कंट्रोल 

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपको शुंठी का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे मोटापा कम होता है और पेट की जमा चर्बी पिघल जाती है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग वेट लॉस डाइट में इस खास हर्ब को शामिल करते हैं. दरअसल इसमें मौजूद थर्मोजेनिक गुण  मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं, जिससे फैट भी बर्न होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा शुंठी में मौजूद फाइबर भूख को कंट्रोल करता है और पाचन को दुरुस्त बनाता है.

माइग्रेन व पीरियड्स दर्द से मिलता है आराम

शुंठी में आयरन, फाइबर होते हैं, जिससे शरीर व ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है और इससे माइग्रेन के दर्द से राहत मिल सकती है. इसके अलावा ये खास हर्ब महिलओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या से भी निजात दिलाने में असरदार होता है. ऐसी स्थिति में गर्म पानी के साथ शुंठी पाउडर लें इससे आपको आराम मिलेगा.

Chocolate Benefits :चॉकलेट खाने पर स्वाद के साथ ही शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे, डिप्रेशन से लेकर दूर हो जाती है थकान

प्रेगनेंसी में खाएं शुंठी

प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलाओं को जी मचलाना या मॉर्निंग सिकनेस की समस्या होती है. ऐसे में इसे दूर करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच शुंठी में शहद मिलाएं और पिएं. इस पानी को पीने से आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी. साथ ही शुंठी को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. बता दें कि दूध के साथ शुंठी का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.  अगर आप डाइट में इसे शामिल करते हैं कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे. साथ ही आपकी सेहत में सुधार भी होगा. अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो डॉक्टर की सलाह के बाद इसका सेवन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement