Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Diabetes Day: सिर्फ मीठा खाने से नहीं होता शुगर, ये हैं डायबिटीज से जुड़ी कुछ भ्रांतियां

World Diabetes Day पर हम आपको इस बीमारी से जुड़े कुछ सच बताते हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपके अंदर के भ्रम खत्म हो जाएंगे.

Latest News
World Diabetes Day: सिर्फ मीठा खाने से नहीं होता शुगर, ये हैं डायबिटीज से जुड़ी कुछ भ्रांतियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: World Diabetes Day 2022, Myth Vs Fact- आज विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day 2022) है और आज के दिन हम आपको इस बीमारी से जुड़ी कुछ भ्रांतियां है उनसे रू-ब-रू करवाना चाहते हैं. मधुमेह एक साइलेंट किलर की तरह आपकी जिंदगी में घर कर रहा है, ऐसे में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है. कई बार बीमारी से जुड़ी गलत जानकारियां और धारणाएं भी आपको खतरे में डाल सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इससे डरे नहीं, इससे संबंधित जो भ्रम आपके मन में हैं उसे दूर करें, जिससे आप इस रोग या स्थिति के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकें और खुद को स्वस्थ्य भी रख सकें. हमने आज के दिन इस बारे में मधुमेह विशेषज्ञ डॉक्टर सतीष गुप्ता से बात की. 

सभी के लिए एक तरह का खान पान नहीं 

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें कई चीजों को गलत और सही नहीं कहा जा सकता है, इस बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए अलग अलग खान पान की सलाह दी जाती है. ऐसा जरूरी नहीं है कि आप जो खाते हैं दूसरा भी वही खाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि डायबिटीज से पीड़ित कुछ लोगों को किसी एक तरीके का भोजन सही हो सकता है,किसी को खाने में कुछ सूट करता है किसी को नहीं करता है, ऐसे में हर किसी के लिए डॉक्टरी सलाह एक जैसी नहीं हो सकती है, भले ही बीमारी एक जैसी हो. 

Diabetes Quick Tips: हाई ब्लड शुगर की रामबाण दवा है जामुन का सिरका, डायबिटीज रोगी जान लें खाने का तरीका

सिर्फ मीठा खाने से नहीं होती डायबिटीज

कई लोग कहते हैं बस मीठा खाने से ही शुगर हो जाएगी, मीठा जहर के समान है, मीठा अगर एक सीमित मात्रा में खाया जाए तो उससे कोई डर नहीं रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज का संबंध सिर्फ आपके खाने या डाइट प्लान से नहीं होता है बल्कि ये जेनेटिक भी होता है. अगर आपके परिवार में पहले किसी को डायबिटीज रहा हो तो संभव है कि आप इस स्थिति का शिकार हो सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स का कहना है कि सिर्फ डायबिटीज के लिए आप मीठे पर ध्यान न रखें बल्कि कई और चीजें, जैसे लाइफस्टाइल, व्यायाम, हेल्दी खाना आदि भी जरूरी है. 

World Diabetes Day : बीएलके मैक्स हॉस्पिटल पर जगमगाती ब्लू लाइट्स दे रहीं संदेश- डायबिटीज से बचना है ताे मीठा और स्ट्रेस दोनों करें कम

डायबिटीज कभी ठीक नहीं हो सकती है, ये धारण गलत

कई लोगों को लगता है कि अब ये बीमारी कभी ठीक नहीं होगी, लेकिन ऐसा नहीं है. जब आप टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में प्रवेश करते हैं तो इस दौरान आपके पैनक्रियाज से इंसुलिन निकल जाता है, ऐसे में इसको आप इसे फिर से उस स्थिति में नहीं ला सकते हैं इसलिए आपको इसे बस हमेशा मैनेज ही करना होता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपकी लाइफ रुक गई है, आप इसे कंट्रोल करते हुए भी एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं. बस लाइफस्टाइल और रूटीन में कुछ बदलाव जरूर कर लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement