Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज मरीज दूध में उबाल कर पी लें इस पेड़ की लकड़ी, खून से चूस लेगी हाई शुगर

डायबिटीज की मरीज उन जानलेवा बीमारियों में से एक है, जो ब्लड शुगर को असंतुलित करने के साथ ही दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ाती है. इसे कंट्रोल करने के लिए दवाईयों के अलावा आयुर्वेदिक हर्ब को शामिल किया जा सकता है. इनका सेवन डाइबिटीज को कंट्रोल में रखता है. 

Latest News
डायबिटीज मरीज दूध में उबा�ल कर पी लें इस पेड़ की लकड़ी, खून से चूस लेगी हाई शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Anti Diabetes Herb Arjun Ki Chaal Benefits) आज के समय में तेजी से बढ़ती डायबिटीज की बीमारी लोगों के लिए बड़ा खतरा बन गई है. इस बीमारी के शरीर में पनपते ही ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है.   यह तेजी से ब्लड शुगर को हाई और लो करता है, जिसकी वजह से शरीर में तमाम तरह की समस्याएं होती है. इतना ही नहीं इसका हाई लेवल अंधा करने से लेकर जानलेवा होता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डायबिटीज मरीजों को खानपान का बेहद खास ध्यान रखना पड़ता है. इसे दवाई के साथ ही कुछ नेचुरल तरीके से भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें आयुर्वेद में शामिल अर्जुन के पेड़ की छाल है. लकड़ी सी दिखने वाली यह छाल एंटी डायबिटीक हर्ब की तरह काम करती है. इसके सेवन से ही ब्लड शुगर मिनटों में कंट्रोल हो जाता है. यह शरीर के पाचन तंत्र को सही बनाएं रखने में भी काफी लाभदायक है. आइए जानते हैं इसे सेवन करने का तरीका और फायदे...

Worst Food For Kidney: ये 11 फूड किडनी की बीमारी में हैं जहर समान, गुर्दे काम करना कर देंगे बंद

अर्जुन की छाल के फायदे 

PubMed की रिपोर्ट के अनुसार, अर्जुन के पेड़ के पत्तों से लेकर उसकी छाल कई आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल की जाती है. इसकी वजह अर्जुन के पेड़ का कई सारे गुणों से भरपूर होना है. अर्जुन की छाल  डायबिटीज के लिए बेहद लाभकारी होती है. इसके अर्क में लिपिड पेरोक्सीडेशन का गुण होता है. यह खून में शुगर की ज्यादा मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज, ग्लूटाथियोन पेरोक्सीडेज, ग्लूटाथियोन रिडक्टेस और ग्लूकोज 6 फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज गुण मौजूद हैं. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करने के साथ ही शुगर पचाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकने के साथ ही इसके लक्षणों को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं. 

दूध के साथ ही काढ़े के रूप में ले सकते हैं अर्जुन की छाल

सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है चावल का माढ़, स्किन और बालों में मिलेगा नेचुरल शाइन

अर्जुन की छाल का ऐसे बनाएं काढ़ा

डायबिटीज के मरीज अर्जुन की छाल का सेवन का कई प्रकार से कर सकते हैं. इसके लिए आप काढ़ा बनाने के साथ ही दूध में भी उबाल सकते हैं. छाल का काढ़ा बनाने के लिए इसे पानी में भरकर उबाल लें. इसके थोड़ा स्वाद लाने के के लिए दालचीनी ​मिक्स कर लें. इसके अच्छे से उबलने के बाद छानकर चाय की तरह पी लें.नियमित रूप से इसे पीने से यह हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेगा. साथ ही इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाएंगा.   

यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में जकड़न और दर्द है ज्यादा तो इन 7 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

दूध में उबाल कर ले सकते हैं अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल को पानी के अलावा दूध में उबालकर भी पी सकते हैं. इसके पहले दूध को हल्का गर्म कर लें. इसमें अर्जुन की छाल डाल दें. इसके बाद दाल चीनी पाउडर मिलाकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद सूखी छाल को निकालकर दूध का को पी लें. नियमित रूप से ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. डायबिटीज मरीजों के लिए सबसे असरदार हो दवा के रूप में काम कर सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement