Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों को कमजोर और ब्लॉक कर देता है कोलेस्ट्रॉल, रोज इन 3 जूस को पीने से पिघलकर बाहर आ जाएगा Bad Cholesterol

खराब खानपान और वर्कआउट न करने की वजह से नसों में कोलेस्ट्रॉल भर जाता है. यह नसों को अंदर से कमजोर और ब्लॉक कर देता है.

नसों को कमजोर और ब्लॉक कर देता है कोलेस्ट्रॉल, रोज इन 3 जूस को पीने से पिघलकर बाहर आ जाएगा Bad Cholesterol

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं ये 5 फाइबर से भरी चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी सुनने में जितनी सरल है. शरीर के लिए यह उतनी ही घातक होती है. कोलेस्ट्रॉल सीधे नसों पर धावा बोलती है, जिसकी वजह से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट और दिमाग पर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. यह बीमारी खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से नसों में अनहेल्दी फैट जमा होने लगता है. इसी को बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. यह नसों में चिपकने लगता है. जिसे नसे कमजोर और ब्लॉक होने लगती है. इसे खून के सर्कुलेशन के लिए नसों में जगह कम पड़ जाती है और कभी हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. नसों में जमा इस कोलेस्ट्रॉल का कम करने पर गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसे इन तीन जूसों से कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं किन ड्रिंक्स के पीने से होता है फायदा...

हाई कोलेस्ट्रॉल को फायदेमंद हैं ये ड्रिंक्स 

सेब का जूस होता है फायदेमंद

सेब कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और बायो​एक्टिव गुण  ज्यादा मात्रा में पाएं जाते हैं. इसका जूस पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. यह इसका सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. 

अनार का जूस भी होता है सही

अनार कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद फायदेमंद होता है. अनार में फाइटोस्टेरॉल और पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं. यह नसों को मजबूत करता है. इसके साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल द्वारा नसों के ब्लॉकेज को धीरे धीरे खोलता है. यह नसों को फाइन रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से भी बचाता है. 

चिया सीड्स वॉटर का करें सेवन

चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल के साथ ही कई दूसरी बीमारियों में लाभकारी होते हैं. यह चिया सीड्स में मिलने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. यह नसों में चिपके फैट मॉल्यूकुल को निकालने में मदद करता है. चिया सीड्स के पानी पीने से जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल निकलने लगता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement