Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Benefits: पुरुषों की यौन सेहत और स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने में बेस्ट है लहसुन, कितनी कलियां खाएं और कब

लहसुन खाने से डायबिटीज के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल कम होता है, लेकिन पुरुषों के लिए ये ज्यादा ही लाभकारी है, जानें कैसे और कब करें इसका सेवन

Latest News
Garlic Benefits: पुरुषों की यौन सेहत और स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने में बेस्ट है लहसुन, कितनी कलियां खाएं और कब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Garlic Benefits in Hindi- लहसुन खाने से भले ही दुर्गंध आती है लेकिन इसके फायदे जानकर आप आज से ही लहसुन खाना शुरू कर देंगे. कच्चा लहसुन तो और भी ज्यादा फायदेमंद होता है, जिसमे एंटीऑक्सिडेंट,एंटीफंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. लहसुन में विटामिन बी, विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. डायबिटीज (Diabetes) से लेकर दिल को स्वस्थ (Healthy Heart) रखने तक लहसुन के अनगिनत फायदे हैं. पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लहसुन बहुत ही कारगर है. आईए जानते हैं इसके फायदे और कब इसे खाना चाहिए. 

लहसुन में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे सेलेनियम,मैगनीज कैल्शियम जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है. गर्म पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने से काफी लाभ मिलता है. 

यह भी पढ़ें- ये लोग लहसुन से रहें दूर,जानें क्या हो सकता है नुकसान 

डायबिटीज से बचाव (Diabetes Control) 

डायबिटीज एक लाइफस्टाइल बीमारी है. कई बार यह बीमारी जेनेटिक भी होती है.गर्म पानी के साथ दो लहसुन खाने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. एंटी डायबेटिक गुण डायबिटीज के कारण होने वाले जोखिम से आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं.

दिल को रखे स्वस्थ (Healthy Heart) 

गर्म पानी के साथ लहसुन खाने पर यह दिल का ख्याल भी रखता है. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. कच्चे लहसुन का सेवन करने से आप दिल की जुड़ी बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे. यह ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करके हृदय रोग के खतरे को भी कई गुना तक कम कर सकता है. 

पुरुषों का यौन स्वास्थ्य (Mens Sexual Health)

पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बढ़ाने में लहसुन काफी मददगार है. शहद के साथ लहसुन को मिलाकर खाने से पुरुषों की यौन सेहत सुधरती है. लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे male स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है.  

काबू में रखे बीपी (Control BP)

लहसुन में मौजूद तत्व खून को नेचुरल तरीके से पतला करते हैं. सुबह में खाली पेट कच्चे लहसुन को गर्म पानी के साथ खाने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन से चावल हैं सही 

कोलेस्ट्रॉल करे कम (Reduce Cholesterol)

बॉडी में फैट बाहर से दिखती है, एक फैट ब्लड वैसल्स में होती है. इसे ही कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर वेसल्स में ब्लड बाधित होने का खतरा रहता है. यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को कंट्रोल करता है. कोलेस्ट्रॉल कम कर यह दिल को भी सेफ रखता है. 

कोल्ड एंड कफ (Cold and Cough)

लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल तत्व होते हैं. यह बॉडी को कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम होता है. सुबह खाली पेट लहसुन लेने से सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है. 

पाचन शक्ति बढ़ाता है (Digestion)

गर्म पानी के साथ हर रोज लहसुन की दो कली खाने पर पाचन (Digestion) ठीक रहता है. बॉडी में गुड बैक्टीरिया का स्तर बना रहता है. आप जो भी खाते हैं, वह अच्छी तरह से पच जाता है. बाउल मूवमेंट्स सही होता है. पेट से संबंधित रोग जैसे डायरिया, पेट में ऐंठन, दर्द, सूजन में आराम होता है.

कैसे और कब खाएं (How to eat Garlic)

दो कलियां खाली पेट खाएं, सुबह सुबह कच्चा लहसुन खाने से आपको दोगुने फायदे मिलेंगे. दो कलियों से ज्यादा न खाएं, इससे शरीर में गर्मी भी हो सकती है, हालांकि ठंड में शहद के साथ लहसुन खाने से कई रोग दूर रहते हैं, लहसुन के तेल की मालिश सारे दर्द दूर करती है. एक दिन में हमें कच्चे लहसुन की 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां ही खानी चाहिए. वहीं, सब्जी में भी 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए

यह भी पढ़ें- कैसे होता है बाउल कैंसर, जानिए इसके बारे में सब कुछ

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement