Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो आज ही अपनी डाइट से निकाल दें ये 5 चीजें

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होती हैं. इन चीजों को अपनी डाइट से निकाल दें.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो आज ही अपनी डाइट से निकाल दें ये 5 चीजें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारी जीवनशैली को पूरी तरह से खराब कर दिया है. हर कोई किसी न किसी बीमारी से गस्त है. इनमें ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो चली है. अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो खतरे की घंटी साबित हो सकती है. इसकी वजह से ही स्ट्रोक, हार्ट अटैक, किडनी आदि. जैसी समस्याओं से परेशान होना पड़ सकता है. 

हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है, एक रिसर्च का दावा है कि सिर्फ भारत में ही 4 में से 1 व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है. अब ऐसे में खास ध्यान रखना है कि उन चीजों से दूर रहें जो हाई ब्लड प्रेशर को ट्रिगर करते हों या इसे बढ़ाने का काम करते हों, आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में.

विटामिन डी(Vitamin D) 
ये लोगों की बहुत बड़ी भूल है कि विटामिन डी कि कमी से बॉडी में सिर्फ कमजोर हड्डियों और बाल टूटने की समस्या आती है. विटामिन डी की कमी से हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही ये हृदय स्वास्थ से संबंधित होता है, इसीलिए बॉडी में विटामिन डी का भरपूर मात्रा में होना शरीर के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.

स्लीप एपनिया की वजह से सोते समय कुछ देर के लिए सांस भी रुक जाती है.  साथ ही इसके रक्त ऑक्सीजन लेवल में एकदम से गिरावट आने की वजह से, ये ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है. ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया की वजह से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा और भी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं ये दिल के दौरे, स्ट्रोक और असामान्य दिल की धड़कन, जैसे खतरे को भी बढ़ा देता है. ऐसे में एक्सपर्ट हमेशा 7 से 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं. 

आज के समय में लोग जिस तरह बाहर का खाना खा रहे हैं, ये बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है, बात करें अगर पैकेट या प्रोसेस्ड खाना बहुत नुकसानदायक होता है. और फास्ट फूड जैसे चिप्स, कुकीज, डिब्बा बंद सूप में हद से ज्यादा सोडियम की मात्रा होती है. ये सीधा हाई ब्लड प्रेशर को ट्रिगर करता है, इसकी वजह से ये आपकी बॉडी में से ज्यादा नमक और पानी खींचता है. जिस वजह से रक्त वाहिकाओं (Blood Vessel) के पास के ऊतकों से, ये खून की मात्रा को बढ़ाने का कार्य करते हैं, साथ ही ये हृदय को रक्त पंप करने में भी मुश्किल करता है.

आज के समय में सभी लोग अपने आप को सबसे पहले काम फिर सोशल मीडिया में उलझाए रखते हैं. जिस वजह से लोग अकेले रहना पसंद करते हैं. जहां पहले सब मिलजुल कर बात किया करते थे अब वो सिर्फ फोन तक ही सीमित रह गया है. वैसे इसमें कोई शक नहीं है. ये सीधे वजन बढ़ाने और रक्तचाप(blood pressure) में वृद्धि से संबंधित है.

अगर आप भी ज्यादा दवाई खाते हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि छोटी-छोटी बात पर दवाई खाने की वजह से आपको तुरंत राहत तो मिल जाएगी, लेकिन ये बड़ा खतरा पैदा कर सकती है, जैसे ये ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का भी काम करती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement