Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Throat Infection Remedy: खराश-इंफेक्शन से छिल गया है गला? अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Throat Infection Home Remedy: गले में होने वाले खराश इंफेक्शन की समस्या से बचाव के लिए आप इन आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में..

Latest News
Throat Infection Remedy: खराश-इंफेक्शन से छिल गया है गला? अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Throat Infection Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा इस मौसम में एक और समस्या बढ़ जाती है और वो है गले में इंफेक्शन की दिक्कत. दरअसल, ठंड के मौसम में अक्सर कई लोगों का गला बैठ जाता है और इंफेक्शन भी हो जाता है. इसके पीछे (Throat Infection) कई कारण होते हैं, कई बार ये समस्या ठंडा और गर्म पानी पीने के कारण होता है, इसके कारण गले में खरास होना आम है. ऐसी स्थिति में लोग गले में होने वाले इंफेक्शन की समस्या से बचाव के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते (Throat Infection Remedy) हैं. आज हम आपको इन्हीं में से कुछ बेहद ही आसान और कारगर उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो गले में होने वाले खराश और इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं.

इन आसान घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

नमक के पानी से करें गरारा

गले में खराश या इंफेक्शन की समस्या हो तो नमक के पानी से गरारे करें. इससे इस समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके लिए  एक चौथाई चम्मच नमक लें और फिर उसे एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं. बता दें कि दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : सुबह सोकर उठने पर फूला-फूला नजर आता है चेहरा? इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

हल्दी का दूध पिएं

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. गले की खराश से निपटने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

कैमोमाइल की चाय है फायदेमंद

औषधीय गुणों से भरपूर कैमोमाइल चाय भी गले के इंफेक्शन और खराश से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं, बता दें कि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों, नाक और गले के सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं.   

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

स्टीम लेने से भी मिलेगा फायदा

अगर आपके गले में बहुत ज़्यादा सूजन है और आपको बोलने में भी परेशानी होती है तो आप स्टीम लें सकते हैं. दरअसल स्टीम लेने से ब्लॉक खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. ऐसे में दिनभर में 3 से 4 बार स्टीम लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement