Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: बिना दवा ये 5 चीजें नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कर देंगी बाहर, डाइट में जरूर करें शामिल

Cholesterol Remedy: अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप इन असरदार घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

Cholesterol Remedy: बिना दवा ये 5 चीजें नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कर देंगी बाहर, डाइट में जरूर करें शामिल

बिना दवा ये 5 चीजें नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कर देंगी बाहर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण आजकल लोग कई घातक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इन्हीं में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल. बता दें कि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए फायदेमंद होता (Cholesterol) है और बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट संबंधी और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में समय रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप कुछ असरदार (Home Remedies For Cholesterol) घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर की नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में...

अलसी के बीज

अलसी के बीज शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं. बता दें कि इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और ये बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी या दूध में एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ अलसी के बीज मिलाकर पीना चाहिए. दरअसल यह ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल

लहसुन

इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए लहसुन रामबाण दवा का काम करते हैं. इसमें मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सामान्य करने में मददगार होते हैं. ऐसे में अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोज सुबह और रात को सोने से पहले कच्चे लहसुन की कुछ कलियां चबाएं.  इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

सेब का सिरका

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या से राहत दिलाता है. इसलिए इसे कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिक्स करें और फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें. इस ड्रिंक को नियमित रूप से पिएं. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है.

धनिया के बीज

बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर साबुत धनिया कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है. इनमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फोलिक एसिड, बीटा-कैरोटीन जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक चम्मच धनिए के बीज को पानी में उबालें और इसे छानकर पी लें. बता दें कि यह कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए कारगर उपाय है.

आंवला

इसके अलावा अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो रोज आंवला खाएं या एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement