Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nails colour Sign: नाखूनों का बदलता रंग बता देगा शरीर में पलने वाली बीमारी का पता 

नाखूनों को देखकर कई बीमारियों का अंदाजा लगाया जा सकता है, इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नाखूनों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

Latest News
Nails colour Sign: नाखूनों का बदलता रंग बता देगा शरीर में पलने वाली बीमारी का पता 

 nails tell about your health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आंख, जीभ और नाखून को देख कर कई बीमारियों का अंदाजा लग सकता है और यही कारण है कि आज भी डॉक्टर्स मरीज की आंखें, जीभ, नाखून देखकर कई बीमारियों को पकड़ लेते हैं. आज आपको उन बीमारियों के बारे में बताएंगे जिनके संकेत नाखूनों पर दिखते हैं, नाखून का बदलता रंग कई बीमारियों का स्पष्ट संकेत होता है.

1. नाखून पीले होना
पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर रक्त में बिलीरुबिन का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है. इसे आप पर नकारात्मक प्रभाव न पड़ने दें. इससे नाखून पीले हो जाते हैं. इसलिए, यदि सभी हाथों और पैरों के नाखून अचानक पीले हो जाएं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें. लेकिन सिर्फ पीलिया ही नहीं, बल्कि जो लोग नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं, उनके नाखून भी पीले हो जाते हैं. 

2. यल्लो नाखून
एनीमिया पीड़ितों के खून में हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य से काफी कम होता है. इसकी वजह से वे शारीरिक कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत समेत कई समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं. हमारे नाखूनों में भी एनीमिया के लक्षण दिखाई देते हैं. इस बीमारी से संक्रमित होने पर नाखून का रंग पीला पड़ सकता है. 

3. लाल धब्बे वाले नाखून
वास्कुलिटिस हृदय की एक संक्रमण संबंधी समस्या है और यदि आप इस बीमारी से संक्रमित हैं, तो कई अन्य लक्षणों के अलावा नाखूनों के नीचे रक्तस्राव भी हो सकता है. परिणामस्वरूप, नाखूनों के नीचे खून के धब्बे दिखाई देने लगते हैं. 

4.  काले और भंगुर नाखून
आपको जानकर हैरानी होगी कि नाखूनों के नीचे खतरनाक कैंसर का बसेरा हो सकता है. ऐसे में नाखूनों पर काले धब्बे बन जाते हैं जो धीरे-धीरे आकार में बढ़ते जाते हैं. इसलिए अगर आपको ऐसे लक्षण दिखें तो सावधान हो जाएं. इसके अलावा, अगर त्वचा सोरायसिस जैसी ऑटोइम्यून बीमारी से प्रभावित हो तो भी नाखून भंगुर हो सकते हैं. यहां तक ​​कि मामूली चोटें भी नाखून तोड़ सकती हैं. कई बार नाखून खुरदरे हो जाते हैं.

5.  सफेद धब्बेदार नाखुन
आर्सेनिक विषाक्तता के लक्षण नाखूनों पर सफेद धब्बे के रूप में दिखते हैं. इसलिए, जब नाखुनों में सफेद धब्बे दिख रहे तो सावधान हो जाएं.

6. नीले नाखून

नाखून के नीले पड़ जाने के कई कारण हो सकते हैं. इसे ब्लू पिगमेंटेशन नेल्स भी कहा जाता है. आमतौर पर ये चांदी के ज्यादा संपर्क में रहने की वजह से हो जाता है. मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल दवाएं, दिल की धड़कन को नियंत्रित करने वाली दवाएं और लिवर की दवाएं भी ब्लू पिगमेंटेशन का कारण बन सकती हैं. HIV के मरीजों के नाखून भी नीले पड़ जाते हैं.

7.नाखून में गड्ढे बनना- नाखूनों पर छोटे-छोटे गड्ढे या धंसने के निशान होना सोरायसिस बीमारी का संकेत है. आमतौर पर ये डर्मेटाइटिस के मरीजों के नाखूनों पर देखा जाता है. ये त्वचा से जुड़ी एक बीमारी है जिसमें स्किन पर चकत्ते के साथ तेज खुजली, जलन और सूजन होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement