Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protein Powder Side Effects: ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेने से हो सकती है किडनी फेल, कितनी मात्रा में खाएं

Protein Powder खाने के नुकसान कई हैं, किडनी फेल, पाचन संबंधी समस्या, किस मात्रा में खाएं प्रोटीन सप्लीमेंट

Latest News
Protein Powder Side Effects: ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेने से हो सकती है किडनी फेल, कितनी मात्रा में खाएं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Protein Powder Side Effects- शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है, कई बार खाने से वो पूरी नहीं होती तब कई लोग प्रोटीन पाउडर भी खाते हैं. पुरुष इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, मसल्स बनाने और वेट लॉस करने के लिए प्रोटीन के सप्लीमेंट्स भी लेते हैं, लेकिन प्रोटीन पाउडर के कई बड़े नुकसान भी हैं, ज्यादा सेवन करने से किडनी को खतरा है, चलिए जानते हैं कब और किस मात्रा में करें इसका सेवन और शरीर के लिए क्या है नुकसान. कई लोग प्रोटीन पाउडर का शेक लेते हैं तो कई प्रोटीन के सप्लीमेंट्स भी लेते हैं.

प्रोटीन पाउडर के नुकसान (Protein Powder Side Effects)

चेहरे पर मुंहासे होते हैं, प्रोटीन जैसे पाउडर्स में कई तरह के हारमोंस और बायोएक्टिव पेपटिड्स होते हैं, जिससे चेहरा खराब होता है
पोषण का असंतुलन होता है
आंतों में माइक्रोबायोटा होता है जो खराब होने लगता है 

किडनी को नुकसान (Kidney Side Effects)

अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर लेने से किडनी संबंधी बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है. प्रोटीन पाउडर ज्यादा लेने से यूरिया का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है. रोजाना प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से किडनी कमजोर हो सकती है और पथरी भी हो सकती है. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से किडनी फेल भी हो सकती है 

यह भी पढ़ें- ये हैं वेज प्रोटीन सोर्स, आज से ही डाइट में शामिल करें 

पाचन संबंधी समस्या

प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं. ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से गट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया नष्ट हो सकते हैं, आंत खराब हो सकती है, खराब बैक्टेरिया पैदा होने लगते हैं. इससे आपको पेट दर्द, कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

बढ़ सकता है ब्लड में एसिड का स्तर 

अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो इससे आपके खून में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. खून का पीएच लेवल सामान्य रूप से 7.35 से 7.45 के बीच होना चाहिए, लेकिन प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से यह स्तर कम हो सकता है,ऐसे में खून में एसिड का मात्रा बढ़ जाती है. 

स्किन की समस्या 

प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से स्किन भी खराब होती है, चेहरे पर मुंहासे, दाग निकल सकते हैं. प्रोटीन पाउडर के ज्यादा सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जो सीबम के उत्पादन को बढ़ा सकता है.प्रोटीन सप्लीमेंट से इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है. 

कितना सेवन करें

DRI (डायटिरी रेफरेंस इनटेक के मुताबिक पुरुषों के लिए 55.5 ग्राम और महिलाओं के लिए 45 ग्राम है प्रोटीन लेना पर्याप्त है, इससे ज्यादा सवन नहीं करना चाहिए. कई लोग दिन दो बार लेते हैं लेकिन एक बार ही लेना चाहिए, 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement