Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Red Patches On Skin: शरीर के इन हिस्सों में लाल पैच इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं संकेत, लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Red Patches On Knees And Elbows: अगर आपके शरीर में घुटने और कोहनी के पास गहरे लाल रंग के निशान पड़ रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है...

Latest News
Red Patches On Skin: शरीर के इन हिस्सों में लाल पैच इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं संकेत, लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Red Patches On Knees And Elbows

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Red Patches On Knees And Elbows- आजकल खराब लाइफ़स्टाइल, गड़बड़ खानपान और कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. अमातौर पर कुछ दवाओं या फिर नुस्खे से इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन, आपको बता (Red Patches On Elbows) दें कि स्किन पर होने वाले कुछ बदलाव या निशान कई बार गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं. ऐसे में इन लक्षणों को भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. इसके अलावा स्किन पर पड़ने वाले कुछ निशान डायबिटीज (Red Patches Causes) की ओर भी इशारा करते हैं. इसलिए वक्त रहते शुगर जांच कराना जरूरी है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि स्किन पर इन जगहों पर दिखने वाले लाल निशान क्यों होते हैं और इससे डायबिटीज का क्या कनेक्शन है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये निशान 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर में होने वाले बदलाव आपको डायबिटीज है या नहीं, यह भी बता सकते हैं. बता दें कि शरीर के उन हिस्सों में जहां फोल्ड होती है, अगर वहां गहरे लाल रंग के पैच दिखाई देने लगे हैं, तो यह शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने या फिर घटने का इशारा हो सकता है. इसे अनदेखा करना आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ा कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

दरअसल प्री डायबिटीज या डायबिटीज होने पर शुगर लेवल बढ़ जाता है आय खून में जब शुगर की मात्रा बढ़ती है, तो यह स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाती है. इतना ही नहीं इसके कारण पसीना निकलने की क्षमता पर भी असर पड़ता है और एक्स्ट्रा दबाव के प्रति संवेदनशीलता भी कम हो जाती है. 

तुरंत कराएं जांच 

ऐसी स्थिति में अगर आपके शरीर में घुटने और कोहनी के पास गहरे लाल रंग के निशान पड़ रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है और यह डायबिटीज की तरफ संकेत करता है. ऐसे में अगर आपको यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके जांच करवाएं और शुगर कंट्रोल रखने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान का खास ख्याल रखें.

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement