Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Side Effects of Multivitamin Tablets: आज ही टैबलेट्स को करें ना,इन फूड्स में भरपूर है विटामिन्स और मिनरल्स

Mutivitamins के लिए दवा नहीं, ये सारे विटामिन्स और मिनरल्स से भरी चीजें खाएं तो आप रहेंगी स्वस्थ, जानिए किस फूड में है कौन सा विटामिन

Side Effects of Multivitamin Tablets: आज ही टैबलेट्स को करें ना,इन फूड्स में भरपूर है विटामिन्स और मिनरल्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल हर किसी के शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी नजर आ रही है. विटामिन डी, विटामिन बी12,कैल्सियम, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स की कमी होती है. महिला हो या फिर बच्चे या बूढ़े हर किसी का खान पान इतना बदल गया है कि उनके शरीर में ये सब बहुत कम है.

ऐसे में जब भी आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो आपको सप्लीमेंट्स के तौर पर मल्टीविटामिन्स का एक पर्चा थमा देते हैं. जिसमें लंबी चौड़ी दवाओं की एक लिस्ट होती है. लेकिन अगर हम चाहें तो इन दवाओं से बच सकते हैं. अगर महिलाओं की बात करें तो उनमें इन चीजों की ज्यादा कमी होती है इसलिए इतनी दवाएं लेनी पड़ती हैं. 

मल्टीविटामिन्स

यह भी पढ़ें - विटामिन्स का ओवरडोज न लें, सावधान हो जाएं

(Healthy food enrich with multivitamins in Hindi)

अगर वे सही डाइट को अपने जीवन में शामिल करें तो उन्हें इन दवाओं की जरूरत नहीं होगी. जी हां और इसके लिए जरूरी है मल्टीविटामिन से भरपूर कुछ फूड्स (Multivitamin foods) को अपनी डाइट में शामिल करना. दरअसल, मल्टीविटामिन में एक साथ कई विटामिन शामिल होते हैं. विटामिन B, ए,सी, डी, बी12, ई. इसके अलावा मल्टीविटामिन में कुछ मिनरल्स से भरपूर फूड्स होना भी बेहद जरूरी है जैसे कि आयरन, जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम. आज हम ऐसे ही विटामिन्स से भरपूर फूड्स के बारे में जानेंगे 

Vitamin D Foods

विटामिन डी (Vitamins D) महिलाओं में इस विटामिन की सबसे ज्यादा कमी होती है.महिलाओं में मोटापा बढ़ने का एक कारण ये भी है.अंडा, सूरज की धूप, मक्खन, दूध और दूध के प्रोडक्ट्स,फैटी फिश में ये विटामिन भरपूर है. विटामिन डी शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें - Vitamin A है इतना जरूरी क्यों है, जानिए किन फूड्स में है भरपूर

vitamin food

Vitamin B and Vitamin B12 Foods

विटामिन बी और बी12- (Vitamin B-B12)- इससे शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं और शरीर में खून की कमी से बचने में मदद मिलती है. जिन महिलाओं को बार-बार एनीमिया होता है उनके लिए इससे भरपूर फूड्स खाना जैसे कि पनीर, अंडे, मछली, मांस, दूध और दही बहुत फायदेमंद है.

फोलेट (Folic acid) महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. ये प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे में स्वस्थ मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के निर्माण में मदद करता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से जरूरी हो जाता है. फोलेट में उच्च खाद्य पदार्थों में पत्तेदार साग, खट्टे फल, खरबूजे, स्ट्रॉबेरी, अनाज, फलियां, छोले, काली बीन्स, राजमा और अंडे आदि शामिल हैं 

यह भी पढ़ें- नीम ही नहीं नीम के पत्ते और बीज भी हैं दवा का खजाना

vitamin food


विटामिन ए से भरपूर फूड्स (Vitamin A Foods)

विटामिन ए सिर्फ आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि शरीर के सेलुलर विकास और भ्रूण के विकास के लिए भी जरूरी है, साथ ही महिलाओं में विटामिन ए सिस्टिक फाइब्रोसिस की कमी को भी दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा विटामिन ए हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Disbalance) को भी रोकने में मदद करता है. विटामिन ए बीफ, अंडे, झींगा, मछली, दूध, शकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक, आम आदि में पाया जाता है

कैल्शियम और आयरन से भरपूर फूड्स (Calcium and Iron enrich Food)

महिलाओं में आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है. एनीमिया के कारण महिलाओं को प्रेग्नेंसी में कई दिक्कतें आती हैं, इसके अलावा हर समय कमजोरी और सुस्ती रहती है. ऐसे में  रेड मीट, पोल्ट्री, अंडे, फल, हरी सब्जियां और फोर्टिफाइड ब्रेड खाने से आप आयरन की कमी से बच सकते हैं. दूध, बादाम और ड्राई फ्रूट्स से शरीर में ताकत आती है और कैल्शियम की कमी पूरी होती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement