Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Surya Grahan 2022: भूल कर भी खुली आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण, रेटिना हो सकती है खराब

Solar Eclipse : आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है, इस ग्रहण को खुली आंखों से देखने से बचना चाहिए. इससे आपकी आंखों की रेटिना खराब हो सकती हैं..

Surya Grahan 2022: भूल कर भी खुली आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण, रेटिना हो सकती है खराब

भूल कर भी खुली आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Don't See Solar Eclipse with Bare Eyes, Side Effects- आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है. इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में भी दिखेगा. एहतियात के तौर पर सूर्य ग्रहण के समय सूर्य को खाली आंखों से देखने के लिए मना किया जाता है. कहा जाता है खाली आंखों से सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए. इसका बुरा असर आपकी आंखों पर पड़ सकता है.

सूर्य ग्रहण को सुरक्षित तकनीक या तो एल्युमिनेटेड मायलर, ब्लैक पॉलिमर, शेड नंबर 14 के वेल्डिंग ग्लास या टेलिस्कोप द्वारा सफेद बोर्ड पर सूर्य की इमेज को प्रोजेक्ट करके उचित फिल्टर का उपयोग कर देख सकते हैं. सूर्य ग्रहण तीन तरह के होते हैं. इनमें से वलयाकार सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए. इससे निकलने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणें आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. चलिए, जानते हैं कि ग्रहण के समय सूर्य को क्यों नहीं देखना चाहिए और देखने समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

खाली आंखों से नहीं देखना चाहिए सूर्य ग्रहण

वैज्ञानिकों और धर्मशास्त्र के जानकारों के अनुसार जब ग्रहण लगता है चाहे वह सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण, उस दौरान कुछ बातों का ख्याल रखकर सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों से खुद को बचाया जा सकता है. दरअसल सूर्य की तीखी रोशनी हमारी आंखें बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं. ग्रहण के दौरान जब सूर्य को चंद्रमा ढक लेता है, यह प्रकिया कुछ मिनट, कुछ घंटों की होती है. ऐसे में सूर्य कभी भी अपनी तीखी किरणों के साथ चंद्र को चीरते हुए बाहर निकल सकता है और उस वक्त निकलती किरणों का सीधा संपर्क अगर हमारी आंखों से हो जाए तो आंखें खराब हो सकती हैं, आंखों के रेटिना को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए ग्रहण के समय सूर्य को सीधे ना देखकर सनग्लासेस या एक्सरे सीट की मदद से देख सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः  सूर्य ग्रहण के दौरान क्या खाना नुकसानदायक होता है? जानें मेंटल हेल्थ पर क्या होता है असर

सूर्य ग्रहण से आंखों की रेटिना हो सकती हैं खराब 

सूर्य की किरणों को आम दिनों में भी देखना सही नहीं होता है. इससे आंख की रेटिना पर बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से रेटिना ऊतकों पर भी असर पड़ता है. इसलिए सूर्य ग्रहण के समय सीधे तौर पर सूर्य को नही देखना चाहिए. इसकी वजह से व्यक्ति आंशिक या पूर्ण अंधेपन का शिकार  हो सकता है. इसलिए सूर्य की पराबैंगनी किरणों से आंखों को बचाकर रखना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः  25 अक्टूबर को होगा आंशिक सूर्यग्रहण, जानिए किन-किन शहरों में दिखेगा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement