Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Flu Remedy: अगर पेट में इंफेक्शन हुआ तो पानी तक नहीं पचा पाएंगी आपकी आंते, लक्षण दिखते ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

वायरस के कारण पेट में होने वाले इंफेक्शन को गैस्ट्रोएंट्राइटिस या Stomach Flu कहा जाता है. समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो ये खतरनाक हो सकता है.

Latest News
Stomach Flu Remedy: अगर पेट में इंफेक्शन हुआ तो पानी तक नहीं पचा पाएंगी आपकी आंते, लक्षण दिखते ही अपनाएं ये घरेलू उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारे शरीर में आधे से ज्यादा बीमारी हमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह (stomach flu) से पनपती हैं. इस खराब लाइफस्टाइल में सबसे ज्यादा जिम्मेदार अगर कोई है तो वो वह हमारे खाने-पीने का ढंग. आज हम बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लेते हैं जिसका भुगतान हमारे शरीर को करना पड़ता है. पेट में इंफेक्शन भी उन्हीं में से एक है. पेट में इंफेक्शन जिसे वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस (gastroenteritis) भी कहा जाता है. यह एक वायरल संक्रमण है जो पेट और आंतों को प्रभावित करता है. इससे आंतों में जलन और सूजन आ जाती है जिससे ना सिर्फ डाइजेशन प्रोसेस पर असर पड़ता है बल्कि खाना ही नहीं पानी तक ठीक से नहीं पच पाता. पेट का ये इंफेक्शन दूषित खाने व पानी के सेवन और संक्रमित व्यक्तियों या दूषित सतहों के संपर्क में आने से फैल सकता है. अगर आपको या आपके (gastroenteritis symptoms) किसी परिचित को आंतों में सूजन, मतली, पेट में मरोड़, लैटिरिंग(मल) में खून, दस्त, उल्टी, पेट फूलने, पेट में दर्द आदि लक्षण (stomach flu symptoms) दिखाई पड़ते हैं तो संभवत: वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस जिसे पेट का फ्लू भी कहते हैं की समस्या हो सकती है.
आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप इसको घर बैठे (stomach flu what to eat) ठीक कर सकते हैं.
 

ये भी पढ़े: Winter Weight Loss Tips: ये पांच आयुर्वेदिक चीजें तेजी से वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

1. लिक्विड ड्रिंक्स

वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस (stomach infection symptoms) में शरीर में पानी की कमी होने लगती है. दस्त, उल्टी, घबराहट से पसीने छूटने से लगातार बॉडी डिहाइड्रेट (stomach flu what to eat) होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप नींबू पानी, ORS, पेपरमिंट और नारियल पानी पिएं. इससे ना सिर्फ आपके शरीर में एक्टिवनेस आएगी बल्कि पेट को आराम भी मिलेगा. एक बात का ध्यान दें कि गलती से भी आप जूस का सेवन ना करें. इसके अलावा हाइ कैफेन वाले पेय पदार्थ जैसे कॉफी, एनर्जी ड्रिंक के सेवन से भी बचें. 

2. BRAT डाइट
BRAT diet

पेट के इंफेक्शन (stomach flu treatment) के समय व्यक्ति की खाने की इच्छा तो कम होती ही है साथ ही बार-बार मल त्यागने से शरीर से पोषक तत्वों की कमी भी होने लगती है. जिससे शरीर में अधिक थकान महसूस होने लगती है. ऐसे में आप BRAT को अपना साथी बना सकते हैं:

B-Banana (केला): केला ना सिर्फ आसानी से पचने वाला फल है बल्कि उल्टी और दस्त के कारण आपके शरीर से जो अत्याधिक पोटेशियम बाहर निकल जाता है उसकी कमी को पूरी करने का काम भी करता है. इसके अलावा केले से पेट और डाइजेशन सिस्टम दोनों को मजबूती भी मिलती है.

R-Rice (चावल): एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब कभी आपको पेटदर्द की शिकायत होती है तो आपको हल्का भोजन करना चाहिए. हल्के भोजन से ये मतलब नहीं कि अगर आप 4 रोटी एक बार में खाते हैं तो 4 की जगह 2 रोटी खाएं बल्कि इसका मतलब होता है कि आप ऐसा खाना खाएं जिसे डाइजेस्ट करने में आपके पाचन तंत्र को कम समय और कम ऊर्जा का इस्तेमाल करना पड़े. सफेद चावल ना सिर्फ हाई कार्बोहाइड्रेट का बेहतर सोर्स है बल्कि आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है.  इसलिए जब भी आपको पेट में दिक्कत हो तो आप दही के साथ चावल या चावल की खिचड़ी को खा सकते हैं.

A-Applesauce (सेब की चटनी): सेब की चटनी कार्ब्स और शर्करा के कारण शरीर में अच्छे से एनर्जी बूस्टर का काम करती है. इससे पीड़ित को कमजोरी महसूस नहीं होती साथ ही यह आसानी से पच भी जाती है.

T-Toast (टोस्ट):  गेंहू या गेंहू की रोटी भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं. रोटी के बिना सुबह के नाश्ते से लेकर रात का खाना तक अधूरा सा लगता है लेकिन जब पेट खराब हो तो आपको रोटी खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन सिस्टम पर गहरा असर डाल सकता है और रोटी पचने में काफी समय भी लेती है. इसके बदले आप सफेद ब्रैड को टोस्ट करके खा सकते हैं.

3. भरपूर आराम करें

किसी भी काम को करने के लिए एनर्जी (stomach flu treatment) की जरूरत होती है फिर चाहे किसी भी बीमारी से लड़ने की ही बात क्यों ना हो. जब आपको स्टमक फ्लू होता है, तो इस बीमारी से लड़ने के लिए आपके शरीर को आराम की सख्त आवश्यकता होती है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि भरपूर नींद लें और दिन में सामान्य रूप से की जाने वाली गतिविधि और काम को कम कर दें.  इसका मतलब है कि जब आप बिस्तर पर न हों तो सोफे पर ही सही पर आराम जरूर करें. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप आराम कर रहे होते हैं तो आपका शरीर इंफेक्शन से लड़ने और उससे हुई क्षति की मरम्मत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा होता है.


symptoms, causes, treatment, prevention of stomach flu or gastroenteritis

4. कुछ घरेलू उपचार 

Pomegranate,Nutmeg, ginger and clove

अनार के दानें
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो अनार के दानों को काली मिर्च और काले नमक के साथ खाने से पेट के इंफेक्शन से राहत मिलती है. अनार के दानें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो आंतों की सूजन को कम करते हैं साथ ही इससे पेट दर्द भी खत्म हो जाता है.

​जायफल का तेल
कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि पेट में इंफेक्शन होने पर उसके ठीक होने तक (home remedies for stomach flu) अगर आप जायफल के तेल का सेवन करें तो ये  इंफेक्शन और उसे फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है.

लौंग अदरक वाला पानी
एक बर्तन में 200-300ml पानी में 5-7 लौंग और एक छोटा सा टुकड़ा (10-20g) उबालकर उसे छान लीजिए. इसके बाद जब वो पानी गुनगुना हो जाए तो उसे पी लीजिए.  इससे पेट का इंफेक्शन ठीक होता है और यह पानी आपकी आंतों में (home remedies for stomach flu) पहुंचकर उसके मसल्स को मजबूत करने का काम भी करता है.  इससे खाने में से न्यूट्रिएंट्स को अब्सॉर्ब करने में मदद मिलती है.

गैस्ट्रोएंटेराइटिस के कारण

जब आप दूषित भोजन या पानी का सेवन करते हैं तो आपको वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस (stomach flu causes) होने की सबसे अधिक संभावना होती है. इसके अलावा यदि आप बर्तन, तौलिये या भोजन किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं जो इस बीमारी से पहले से ही पीड़ित है तो भी आपको गैस्ट्रोएंटेराइटिस हो सकता है. गैस्ट्रोएंटेराइटिस की समस्या के लिए कई वायरस मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं जो दूषित पानी या खाने के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इन वायरसों में कैम्पिलोबैक्टर, रोटावायरस, एशेरिकिया कोलाई और नॉरवॉक मुख्य रूप से शामिल हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement