Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ज्यादा विटामिन डी से डैमेज हो सकती है किडनी, इन तीन चीजों के सेवन से बॉडी में भर जाता है Vitamin D

शरीर में विटामिंस की कमी और अधिकता दोनों ही हानिकारक होती है. विटामिन डी भी इन्हीं में से एक है. इसकी कमी से थकान, जकड़न और कमजोरी बढ़ जाती है.

ज्यादा विटामिन डी से डैमेज हो सकती है किडनी, इन तीन चीजों के सेवन से बॉडी में भर जाता है Vitamin D
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में विटामिंस की कमी और अधिकता दोनों ही नुकसानदायक होती है. इनमें विटामिन डी भी शामिल है. विटामिन डी की अधिकता और कमी दोनों ही खतरनाक है. बॉडी में इसकी मात्रा ज्यादा बढ़ने पर किडनी के डैमेज होने से लेकर दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. वहीं इसकी विटामिन की कमी होने पर थकान, कमजोरी, जकड़न से लेकर ह​ड्डियों में छेद होने का खतरा रहता है. इतना ही नहीं यह जान लेवा भी हो सकता है. ऐसे में विटामिन डी से भरपूर ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और नट्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं विटामिन की पूर्ति करने वाले फूड्स 

इन चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है विटामिन डी 

सूरजमुखी का बीज 

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से मानसिक सेहत अच्छी रहने के साथ ही हार्मोनल हेल्थ फिट होती है. इसके बीज खाने से न्यूरोलॉजी से लेकर हड्डियां तक हेल्दी रहती है. सूरजमुखी के बिजों को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसका सेवन करें. इसे विटामिन डी की पूर्ति होती है.

अंजीर

अंजीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अजीर के बीजों को भिगोकर खाने से बॉडी में एनर्जी से लेकर हार्मोनल हेल्थ सही रहती है. अंजीर में ओमेगा 3  फैटी एसिड मिलते हैं. यह विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं. इसे अंजीर को पानी में भिगोकर रखें और इसका सेवन करें. 

बादाम

बादाम में मौजूद पोषक तत्व विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. इनके सेवन से थकान दूर होने से लेकर दिमाग तेज होता है. हर दिन रात के समय बादाम भिगोकर सुबह के समय खाना बेहद फायदा देता है. यह शरीर की तमाम गतिविधियों को तेजी करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement