Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हार्ट डिजीज से लेकर वजन तक कम करता है इस ड्राई फ्रूट का तेल, जानें 5 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

ड्राई फ्रूट्स में अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका तेल में बहुत कम कैलोरी होती है, जो दिल को सही रखने से मोटापे को बढ़ने नहीं देता.

हार्ट डिजीज से लेकर वजन तक कम करता है इस ड्राई फ्रूट का तेल, जानें 5 फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के काफी फायेदमंद होते हैं. इसकी वजह इनमें कूट कूट का पोषक तत्वों का भरा होना है. इन्हें खाने पर यह हमारे शरीर तक पहुंचता है. यह खाने के साथ ही इनका तेल भी सेहत के लिए लाभकारी होता है. इन्हीं से अखरोट का तेल है. यह खाने में जितना लाभ देता है. इसका तेल उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है. इसकी वजह अखरोट के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन से लेकर ओमेगा 3 फैटी एसिड का पाया भरपूर मात्रा में पाया जाना है. इसे किचन में भी इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं अखरोट के तेल के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका...

अखरोट के तेल में मिलते हैं ये फायदे

दिल को बीमारियों से रखता है दूर

अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने पर शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल ही नहीं बाहर निकल जाता है. यह दिल पर अटैक करने वाली घातक बीमारियों के खतरे को कम कर देता है. साथ ही बीमारियों से दूर रखता है. 

White Hair Remedies: सफेद बालों से आती है शर्म तो आंवला पाउडर का बनाएं हेयर मास्क, हमेशा के लिए Black हो जाएंगे बाल

ब्रेन फंक्शन के लिए भी होता है फायदेमंद

अखरोट के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग को सही रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. यह ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है. यह बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

सूजन को कर देता है कम

अखरोट का तेल बॉडी में दूसरे कारणों से होने वाली सूजन को भी कम करता है. यह गठिया से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम कर देता है. 

Cholesterol ही नहीं इसे भी खतरनाक ट्राइग्लिसराइड्स को कंट्रोल कर देगा ये फल, दिल के लिए है हेल्दी

स्किन की समस्याओं के लिए फायदेमंद 

अखरोट के तेल में विटामिन ई पाया जाता है. यह स्किन और न्यूट्रिशन देता है. यह स्किन की समस्याओं को खत्म कर गंदगी को साफ करता है. इसे ब्लैक स्पॉट से लेकर ब्लैकहेड्स तक चले जाते हैं. 

मोटापे को भी करता है कंट्रोल

अखरोट के तेल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसे वजन कम करना बहुत ही आसान हो जाता है. इसकी वजह इसमें कैलोरी का बहुत ही कम मात्रा में होना है. 

Diabetes Symptoms: सोकर उठते ही दिखें ये 4 लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, शरीर में घर कर रहा है डायबिटीज

ऐसे कर सकते हैं अखरोट के तेल का इस्तेमाल

अखरोट के तेल का इस्तेमाल रसोई घर में पकवान बनाने से लेकर मालिश करने में भी किया जा सकता है. यह केक, ब्रेड, मफिन को बेक करने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इन्हें खाने से मोटापा कम होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement