Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP: स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद कौन होगा अगला BJP प्रदेश अध्यक्ष, चर्चा में ये नाम सबसे आगे

उत्तर प्रदेश के अगले प्रदेश अध्यक्ष की रेस में दिनेश शर्मा का नाम सबसे आगे चल रहा है. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्हें डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी दी गई थी.   

UP: स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद कौन होगा अगला BJP प्रदेश अध्यक्ष, चर्चा में ये नाम सबसे आगे

स्वतंत्र देव सिंह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (swatantra dev singh) ने इस्तीफा दे दिया है. प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर उनका कार्यकाल 16 जुलाई को समाप्त हो गया था. उन्होंने अपना इस्तीफा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (J P Nadda) को भेज दिया है. जल्द ही पार्टी नए प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है. माना जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी सभी संभावनाओं के बाद ही नाम का ऐलान करेगी. फिलहाल प्रदेश अध्यक्ष की रेस में कई लोगों के नाम पर चर्चा की जा रही है. 

कौन हैं स्वतंत्र देव सिंह? 
स्वतंत्र देव सिंह मूल रूप से मिर्जापुर जिले के ओरी गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने बुंदेलखंड जिले के जालौन को अपनी कर्मभूमि बनाई. स्वतंत्र देव सिंह ऐसे परिवार से आते हैं जिसका राजनीति से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं रहा है. उनके परिवार में वह आरएसएस में शामिल होने वाले और बाद में भाजपा में शामिल होने वाले पहले व्यक्ति हैं. स्वतंत्र देव सिंह ने अपने कॉलेज के दिनों के दौरान वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ गए, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ा एक अखिल भारतीय छात्र संगठन है. स्वतंत्र देव सिंह ने 1986 में आरएसएस में शामिल होने से पहले एक हिंदी दैनिक समाचार पत्र में एक पत्रकार के रूप में अपनी यात्रा शुरू की. स्वतंत्र देव सिंह फिलहाल योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं. स्वतंत्र देव सिंह तीन साल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे. उन्हें 19 जुलाई 2019 को यह पद सौंपा गया था. वह बीजेपी के तीसरे प्रदेश अध्यक्ष रहे जिन्होंने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया. 

29 जुलाई को सकता है ऐलान
सूत्रों का कहना है कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद के नाम का ऐलान 29 जुलाई को कर सकती है. प्रदेश अध्यक्ष पद के नाम को लेकर देर रात तक सरकार और संगठन के बीच मंथन हुआ है. सरकार और संगठन के बीच हुई चर्चा के बाद कई नामों की केंद्रीय नेतृत्व को भेजी गई है. केंद्रीय नेतृत्व अब नाम फाइनल करेगा.  

ये भी पढ़ेंः यहां स्वीपर को मिल रही लाखों की सैलरी, ओवर शिफ्ट के 3,600 रुपये एक्स्ट्रा, फिर भी काम करने को राजी नहीं लोग

कौन बन सकता है अगला प्रदेश अध्यक्ष?
बीजेपी में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर कई नामों पर चर्चा चल रही है. माना जा रहा है कि ब्राह्मण या ओबीसी चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान सौंपी जा सकती है. 2014 से लेकर अब तक पार्टी सभी चुनावों में शामदार प्रदर्शन कर रही है. इसी प्रदर्शन को वह 2024 के लोकसभा चुनाव में भी दोहराने की कोशिश करेगी. जानकारी के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष पद की रेस में दिनेश शर्मा का नाम सबसे आगे चल रहा है. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्हें डिप्टी सीएम पद दिया गया था. हालांकि दूसरे कार्यकाल में उन्हें कैबिनेट में जगह नहीं दी गई. तभी से माना जा रहा था कि पार्टी उन्हें कोई बड़ा पद दे सकती है. दिनेश शर्मा के अलावा इस लिस्ट कई केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है. इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा, संजीव बालियान, मंत्री धर्मपाल सिंह का भी नाम शामिल है. इसके अलावा हरीश द्विवेदी, सुब्रत पाठक, दिनेश उपाध्याय, महेश शर्मा, ब्रज बहादुर शर्मा आदि ब्राह्मण चेहरे भी लिस्ट में आगे चल रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement