Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE 10th 12th Exams 2022: कब होंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं के प्रैक्टिकल? बोर्ड ने जारी किया एग्जाम का टाइम टेबल

आज ही Bihar Board ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया है जिसके बाद अब CBSE ने भी बड़ा ऐलान किया है.

CBSE 10th 12th Exams 2022: कब होंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं के प्रैक्टिकल? बोर्ड ने जारी किया एग्जाम का टाइम टेबल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: परीक्षाओं का समय नजदीक आ रहा है और इसी बीच सीबीएसई ने एक बड़ा ऐलान किया है. बोर्ड ने10वीं और 12वीं के लिए परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है जो कि प्रैक्टिल से जुड़ा है. बोर्ड ने बताया है कि प्रैक्टिकल की शुरुआत 1 जनवरी से होगी. ऐसे में छात्रों को इसके लिए तैयारी करने के लिए कह दिया गया है. CBSE ने एकेडमिक सेशन 2022-23 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम के साथ ही इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट्स के लिए भी गाइडलाइंस जारी कर दी है. 

अपने नोटिफिकेशन में बोर्ड ने स्टूडेंट्स को कहा है कि जिस विषय का प्रैक्टिकल एग्जाम होगा, छात्र पहले ही उनकी एक्स्ट्रा तैयारी कर लें. स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम में समय पर मौजूद होना होगा क्योंकि उन्हें दोबारा प्रैक्टिकल एग्जाम देने के लिए मौका नहीं दिया जाएगा.

Google Pixel Fold के लीक हुए फीचर्स, फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ मिलेगा जबरदस्त कैमरा

स्कूलों में जारी हो प्रैक्टिकल का नोटिस

इसके अलावा रिजनल ऑफिस के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए CBSE ने निर्देश दिया है कि स्कूलों को ये सुनिश्चित करना होगा कि प्रैक्टिकल एग्जाम करवाने के लिए बताए गए नियमों को स्कूलों को जल्द से जल्द बता दिया जाए जिससे छात्रों को प्रैक्टिकल के लिए पर्याप्त समय मिल सके. 

स्कूलों की मदद करेगा बोर्ड

सीबीएसई ने इस बार मार्क्स को लेकर भी एक विशेष जानकारी दी है. गाइडलाइंस के मुताबिक एग्जाम को सुचारू रूप से करवाने में बोर्ड स्कूलों की मदद करेगा. आमतौर पर देखा जाता है कि स्कूल प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट एग्जाम में नंबर अपलोड करते समय गलतियां करते हुए पाए जाते हैं जिसका नुकसान छात्रों को होता है.

Smartphone पर Ads देखकर खराब हो गया मूड, अब इस ट्रिक से खत्म हो जाएगा टेंशन

यही वजह है कि सीबीएसई ने इस संबंध में 10वीं और 12वीं के सब्जेक्ट मार्क्स ब्रेकअप और प्रैक्टिकल एग्जाम की डिटेल्स शेयर की है जिससे स्कूलों और छात्रों दोनों को सभी तरह का क्लेरिफिकेशन मिल सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement