Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: कांग्रेस में मचेगा बवाल? G-23 गुट बना रहा है बड़ा प्लान

Congress President Election: साल 2001 में सोनिया गांधी के खिलाफ जितिन प्रसाद के पिता जितेंद्र प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें बड़े अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा था.

Congress President Election: कांग्रेस में मचेगा बवाल? G-23 गुट बना रहा है बड़ा प्लान

Sonia Rahul

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस पार्टी द्वारा नए अध्यक्ष के चुनाव (Congress President Election) के लिए तारीखों के ऐलान के बाद आने वाले दिनों में पार्टी के भीतर घमासान मचने के आसार दिखाई दे रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस का G-23 धड़ा भी इस चुनाव में ताल ठोक सकता है. G-23 गुट के एक नेता ने कहा कि दरअसल चुनाव लड़ने का मकसद यह पता लगाना है कि यह वास्तविक चुनाव है या फिर दिखावटी चुनाव. उन्होंने कहा कि पार्टी से नॉमिनेशन कल्चर या यस-मेन कल्चर खत्म होना ही पड़ेगा.

सूत्रों का यह भी दावा है कि G-23 गुट से कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए पार्टी के नेता शशि थरूर किस्मत आजमा सकते हैं. हालांकि अभी उनकी तरफ से कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में मनीष तिवारी या फिर पृथ्वीराज चव्हाण भी मैदान में कूद सकते हैं. हालांकि आपको याद दिला दें कि इससे पहले साल 2001 में सोनिया गांधी के खिलाफ जितिन प्रसाद के पिता जितेंद्र प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें बड़े अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा था.

पढ़ें- कांग्रेस में अध्यक्ष पद का कैसे होता है चुनाव? कौन करते हैं और वोट क्या होती है प्रक्रिया, जानें सबकुछ

थरूर ने अभी नहीं खोले पत्ते
शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव लड़ने को लेकर अभी कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उन्होंने मलयालम दैनिक अखबार मातृभूमि में एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने "स्वतंत्र एवं निष्पक्ष" चुनाव कराने का आह्वान किया है. इस लेख में उन्होंने कहा कि CWC की दर्जन भर सीटों के लिए भी पार्टी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए.

पढ़ें- Shashi Tharoor ने पेश किया महंगाई का चार्ट, UPA शासन को बताया मोदी सरकार से बेहतर

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 2020 में पत्र लिखकर संगठनात्मक सुधारों की मांग करने वाले 23 नेताओं के समूह में शामिल रहे थरूर ने कहा, "AICC तथा PCC प्रतिनिधियों से लिए पार्टी के सदस्यों को यह फैसला लेने देने कि इन अहम पदों पर पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा, इससे आने वाले नेताओं के समूह को वैध बनाने तथा पार्टी का नेतृत्व करने के लिए उन्हें विश्वसनीय जनादेश देने में मदद मिलेगी."

तिरुवनंतपुरम से सांसद ने कहा, "फिर भी एक नए अध्यक्ष का चुनाव करना पुनरुद्धार की ओर एक शुरुआत है, जिसकी कांग्रेस को सख्त जरूरत है." उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि चुनाव के लिए कई उम्मीदवार सामने आएंगे. पार्टी तथा देश के लिए अपने विचारों को सामने रखना निश्चित तौर पर जनहित को जगाएगा." थरूर ने कहा कि हालांकि, पार्टी को पूरी तरह से पुनर्जीवित करने की जरूरत है लेकिन नेतृत्व के जिस पद को तत्काल भरने की जरूरत है वह स्वाभाविक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का पद है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement