Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake: दिल्ली समेत उत्तरी भारत में आए भूकंप के तीन झटके, नेपाल में 6 लोगों की मौत

Earthquake in Delhi News: मंगलवार-बुधवार की रात में दिल्ली समेत उत्तरी भारत के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

Earthquake: दिल्ली समेत उत्तरी भारत में आए भूकंप के तीन झटके, नेपाल में 6 लोगों की मौत

नेपाल के पास था भूकंप का केंद्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रात के अंधेरे में जब पूरा देश सो रहा था तब भूकंप (Earthquake) के झटकों ने अचानक सब के होश उड़ाकर रख दिए. मंगलवार-बुधवार की देर रात एक के बाद एक करके कम से कम तीन भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन भूकंपों का केंद्र (Center of Earthquake) नेपाल में था. भारत की राजधानी समेत उत्तरी हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन अभी तक किसी को कोई नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है. दूसर तरफ, नेपाल में भूकंप की वजह से हुई घटनाओं में कुल तीन लोगों की मौत हो चुकी है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है.

भूकंप की वजह से नेपाल के दोती जिले में हुए हादसों में तीन लोगों की जान चली गई. नेपाल के सेस्मोलॉजिकल सेंटर (एनससी) ने बताया कि तीन में दो भूकंप थे और एक आफ्टरशॉक यानी भूकंप के बाद का झटका. एनएससी के मुताबिक, पहला झटका रात के 9 बजकर सात मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 5.7 थी. दूसरा झटका 9:56 बजे आया जिसकी तीव्रता 4.1 थी. तीसरा झटका रात के 2 बजकर 12 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 6.6 थी. नेपाल में एक घर गिर जाने से तीन लोगों की जान जली गई.

यह भी पढ़ें- पंजाब से यूपी तक आज हो सकती है बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

नेपाल में भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए सेना को तैनात कर दिया गया है. दुर्घटनाग्रस्त इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. 

जुलाई में भी आया था भूकंप
तीसरे भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इनका असर दिल्ली और उत्तरी भारत के अन्य इलाकों में भी दिखा. भूकंप का केंद्र धरती की सतह से लगभग 10 किलोमीटर नीचे था. इससे पहले, इसी साल 31 जुलाई को भी नेपाल में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसने नेपाल को हिलाकर रख दिया था.

यह भी पढ़ें- एस जयशंकर का बड़ा बयान, 'रूसी कच्चा तेल है भारत के लिए आर्थिक फायदा'

दरअसल, इंडियन प्लेट धीरे-धीरे खिसक रही है. यह प्लेट हर साल यूरेशिनय प्लेट के नीचे पांच सेंटीमीटर घुसती जा रही है. यही वजह है कि हिमालय में नई-नई पर्वत श्रृंखलाएं तैयार हो रही हैं और भूकंप का आना बढ़ता जा रहा है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement