Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

HaJJ VIP quota: इस बार हज यात्रा में नहीं होगा कोई भी वीआईपी, पढ़ें क्या है मोदी सरकार का बड़ा फैसला

Haj Yatra 2023 News: केंद्र सरकार हर साल करीब 500 लोगों को वीआईपी कोटा देती थी, लेकिन अब इस सुविधा को खत्म करने का फैसला हुआ है.

HaJJ VIP quota: इस बार हज यात्रा में नहीं होगा कोई भी वीआईपी, पढ़ें क्या है मोदी सरकार का बड़ा फैसला

Hajj Yatra 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Haj Yatra 2023 update- केंद्र सरकार ने हज यात्रा (Haj Yatra 2023) में 'अमीर-गरीब' या 'खास और आम' का भेद खत्म करने का निर्णय लिया है. इसके लिए सरकार हर साल दिया जाने वाला वीआईपी कोटा खत्म करने जा रही है. एक केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, इसका फैसला हो चुका है. बस ऑफिशियल घोषणा होना बाकी है. सरकार के इस फैसले के बाद भात से सऊदी अरब की धरती पर इस पवित्र यात्रा के लिए सभी लोग आम हज यात्री की तरह ही सफर करेंगे.

पढ़ें- Naatu Naatu: नाटू-नाटू गाने पर जमकर थिरके अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान, वीडियो में देखें AAP की RRR को अनूठी बधाई

अब तक आरक्षित होती थीं 500 सीट

केंद्र सरकार की तरफ से अब तक हज यात्रा के लिए हर साल 500 स्थान वीआईपी कोटा के तहत आरक्षित किए जाते थे. इन वीआईपी कोटा सीटों पर जाने वाले हाजी राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और हज समिति की तरफ से तय होते थे. राष्ट्रपति को 100, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को 75-75, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री को 50 और हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee Of India) को 200 सीट वीआईपी सिस्टम के तहत मिलती हैं. अब नए प्रस्ताव के तहत इन सीटों को भी आम हाजी के लिए खोल दिया जाएगा. 

पढ़ें- US Aviation: अमेरिका में कंप्यूटर ने बताया खतरा, नीचे उतरे हजारों विमान, एयरपोर्ट्स पर ट्रैफिक जाम, लाखों यात्री फंसे

नई हज नीति में होगा आधिकारिक ऐलान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वीआईपी कोटे को हटाने का फैसला हो चुका है. बस इसकी घोषणा होना बाकी है. यह आधिकारिक ऐलान नई हज नीति में किया जाएगा, जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी. घोषणा के बाद सभी हज यात्री हज कमेटी और निजी टूर ऑपरेटरों के जरिये ही हज यात्रा करेंगे.

पढ़ें- 'पीएम मोदी ने सब के सामने माफी मांगी' कौन है ये कहने वाले दर्शन सिंह धालीवाल, पढ़ें उनके 5 बड़े दावे

इस बार बढ़ गया है भारतीय हाजियों का कोटा

सऊदी अरब ने इस बार हाजियों की संख्या का प्रतिबंध हटा दिया है. यह प्रतिबंध पिछले तीन साल से कोरोना महामारी के कारण लगा हुआ था, जिसमें आयु सीमा भी 65 साल तय कर दी गई थी. इस बार भारत से 1.75 लाख के बजाय 2 लाख हाजी हज यात्रा के लिए सऊदी अरब जा सकेंगे. हज यात्रियों की संख्या में यह बढ़ोतरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ मुलाकात के बाद की गई थी. संख्या बढ़ने का सबसे बड़ा लाभ इस बार उत्तर प्रदेश को मिला है, जहां से देश में सबसे ज्यादा 31 हजार हज यात्री सफर पर जाएंगे.

पढ़ें- Shocking News: महिला पुलिस अधिकारी थाने में करती थी पुलिसकर्मियों के साथ गंदा काम, जानें पोल खुली तो क्या हुआ?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement