Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMD Alert: कैसा रहेगा आज का मौसम? आज इन जगहों पर बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी पर एक नया Low Pressure Area बनने वाला है. यह सिस्टम अगले कुछ ही दिनों में तूफान बन जाएगा और देश के कई राज्यों के लिए आफत बन सकता है.

Latest News
IMD Alert: कैसा रहेगा आज का मौसम? आज इन जगहों पर बारिश की संभावना

आज का मौसम कैसा रहेगा?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 30 सितंबर को मानसून सीजन खत्म होने के बाद भारत में अक्टूबर और नवंबर के महीनों में आमतौर पर बारिश बहुत ज्यादा नहीं होती है. दक्षिण भारत के राज्यों तमिलनाडु, केरल, पुदुचेरी और आंध्र प्रदेश की कहानी अलग है क्योंकि यहां मिनी मॉनसून आता है. कई बार अक्टूबर-नवंबर के महीनों में बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान बनते हैं जो उन राज्यों में भी बारिश दे जाते हैं जहां सूखा मौसम रहता है और तबाही भी मचाते हैं. इस समय भी कुछ ऐसा ही खतरा नजर आ रहा है.  आइए आपको बताते हैं आज कैसा रहेगा मौसम का हाल.

बंगाल की खाड़ी पर तूफान का खतरा  
बंगाल की खाड़ी पर एक नया Low Pressure Area, बनने वाला है. यह सिस्टम अगले कुछ ही दिनों में तूफान बन जाएगा और देश के कई राज्यों के लिए आफत बन सकता है. यह सिस्टम कितना खतरनाक होगा और किन राज्यों पर जाएगा इसे लेकर अभी असमंजस है.  

प्रमुख महानगरों का मौसम 
दिल्ली: उत्तर से शुष्क हवाएं चलती रहेंगी जिससे मौसम शुष्क और आसमान साफ रहेगा. दिन में तापमान कुछ ऊपर जाएगा और यह 32 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है. न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहेगा.  

मुंबई: Mumbai और इसके उत्तर की उप-नगरों में बारिश जारी रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.  

कोलकाता: पिछले कुछ दिनों की तरह ही आज भी कोलकाता में शुष्क रहेगा मौसम. दिन में तापमान 32 डिग्री ही रहेगा जबकि रात में 25 डिग्री पर रिकार्ड किया जा सकता है.  

चेन्नई: चेन्नई में अब लगातार बारिश होने वाली है. 18 अक्टूबर को हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. दिन में पारा 33 डिग्री सेल्सियस और रात में 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा.  

आज यहां हो सकती है भारी बारिश 
अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों पर हवाएं काफी प्रभावी हो गई हैं और वायुमंडल के निचले स्तर पर चलने वाली यही हवाएं नमी लेकर जमीनी भागों की तरफ पहुंच रही हैं जिसके चलते बादल बनते हैं और बारिश होती है. अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण भारत के राज्यों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.  

केरल और लक्षद्वीप में मूसलाधार वर्षा की आशंका है जिससे व्यापक नुकसान हो सकता है. केरल और लक्षद्वीप के पास समुद्री क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्री गतिविधियों से दूर रहने की सलाह दी गई है क्योंकि ऊंची लहरें उठेंगी.

कर्नाटक में बेंगलुरु, हसन से लेकर मैसुरू, चित्रदुर्गा, गडक, बेल्लारी, उत्तर कन्नडा, दक्षिणी कन्नडा समेत अधिकांश शहरों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है. तमिलनाडु में कन्याकुमारी, कोयंबटूर, वेल्लोर, मदुरई, कांचीपुरम, चेन्नई सहित कई शहरों में वर्षा की संभावना है आंध्र प्रदेश में भी कई शहरों में वर्षा देखने को मिल सकती है. तेलंगाना में भी बारिश होने की संभावना है.  

मध्य भारत में गोवा, महाराष्ट्र के अधिकांश शहरों विशेष रूप से मुंबई, नासिक, नागपुर, परभणी, जालना, हिंगोली, नंदुरबार में बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड में भी कई शहरों में बारिश के आसार हैं. 

संभावित तूफान का अपडेट  
हालांकि असली चुनौती तकरीबन 1 सप्ताह बाद सामने आ सकती है. अगर चक्रवाती तूफान भारत तटों से टकराता है तो अनुमान है कि 18 अक्टूबर को एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी पर बनेगा, जो 20 अक्टूबर तक निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा और उसके बाद लगातार प्रभावी होते हुए भारत के करीब पहुंचकर चक्रवाती तूफान बन जाएगा. अगर यह सिस्टम भारत के पूर्वी तटीय क्षेत्रों से टकराता है तो कई राज्यों में बड़ी तबाही मचा सकता है क्योंकि यह ऐसा समय है जब अधिकांश फसलें, खेल, खलिहान या मंडी में पड़ी हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement