Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2024 तक लॉन्च होगा 'गगनयान,' भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन पर आई ये खबर

भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन साल 2024 तक लॉन्च होगा. यह मिशन कोविड महामारी के बाद रुक गया था.

2024 तक लॉन्च होगा 'गगनयान,' भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन पर आई ये खबर

ISRO का महत्वाकांक्षी मिशन है गगनयान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने कहा है कि देश का पहला मानव अंतरिक्ष फ्लाइट मिशन ( human space flight in 2024) गगनयान (Gaganyan) की शुरुआत 2024 तक हो जाएगी. परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर की अलग-अलग परिस्थितियों के लिए क्रू एस्केप सिस्‍टम और पैराशूट आधारित डिसीलरेशन सिस्‍टम पर काम चल रहा है.

जितेंद्र सिंह ने कहा, 'चालक दल की सुरक्षा के मद्देनजर 'H1' मिशन से पहले दो परीक्षण वाहन मिशनों की योजना बनाई गई है, जिससे अलग-अलग फ्लाइट स्थितियों के लिए क्रू एस्केप सिस्टम और पैराशूट पर काम चल रहा है.

Neuralink Project क्या है? इंसानों को रोबोट बनाने पर क्यों तुले हैं एलन मस्क?

क्या है मिशन गगनयान?

जितेंद्र सिंह ने कहा कि बिना चालक दल के 'जी1' मिशन को 2023 की अंतिम तिमाही में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है, इसके बाद 2024 की दूसरी तिमाही में दूसरे मानव रहित 'जी2' मिशन को लॉन्च किया जाएगा. फिर H1 मिशन लॉन्च होगा. 

चांद पर भी बसेगी इंसानों की बस्ती, NASA ने कहा- 2030 तक घर, ऑफिस सब बनेगा

ISRO के मिशन गगनयान के जरिए तीन क्रू मेंबर्स को तीन दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की ऑर्बिट में लॉन्च किया जाएगा. उन्हें देश के समुद्री हिस्से में सुरक्षित उतारा जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement