Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

J-K Assembly Elections 2024: भाजपा के बाद कांग्रेस में भी टिकट पर रार, सीट बंटवारे से खुश नहीं हैं नेता

J-K Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनाव के लिए जोरदार तैयारियां कर रखी हैं. भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस ने फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस से हाथ मिलाया है. दोनों पार्टियों की सीट शेयरिंग भी फाइनल हो गई है, लेकिन इससे कांग्रेस नेताओं में नाराजगी की खबर है.

J-K Assembly Elections 2024: भाजपा के बाद कांग्रेस में भी टिकट पर रार, सीट बंटवारे से खुश नहीं हैं नेता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

J-K Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं. भाजपा के खिलाफ कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हाथ मिलाया है. दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग भी तय हो गई है और उम्मीदवार भी घोषित करने शुरू कर दिए गए हैं. लेकिन इस सीट शेयरिंग से कांग्रेस नेता के कुछ नेता खुश नहीं हैं. कांग्रेस का एक वर्ग नेशनल कॉन्फ्रेंस को अधिक सीटें मिलने से नाराज है तो वहीं दूसरा नेशनल कॉन्फ्रेंस कई हिंदू बहुल सीटें अपने खाते में आने से नाराज है. 

90 सीटों पर क्या बैठा सीट शेयरिंग फॉर्मूला? 

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं ने कहा कि 'उनके सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के हिसाब से नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर में 51 सीटों पर और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.' उन्होंने यह भी घोषणा की कि केंद्र शासित प्रदेश की पांच सीटों पर 'friendly contest' भी होगा यानी इन सीटों पर दोनों दल अपने-अपने कैंडीडेट्स को चुनाव लड़ाएंगी.' 


ये भी पढ़ें: संसद अटैक वाले अफजल गुरु का भाई भी मैदान में, ये अलगाववादी भी लड़ रहे जम्मू-कश्मीर में चुनाव


फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान 

पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने प्रेस को बताया,'यह बहुत खुशी की बात है. हमने यहां लोगों को विभाजित करने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ एक साथ यह अभियान शुरू किया. इंडिया ब्लॉक का गठन इसलिए किया गया ताकि हम उन ताकतों से लड़ सकें, जो देश को सांप्रदायिक बनाना, विभाजित करना और तोड़ना चाहते हैं.' आगे उन्होंने कहा, 'आज हमने बातचीत पूरी कर ली है और बहुत अच्छे (और) सौहार्दपूर्ण माहौल में समन्वय पूरा कर लिया है.कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ेंगे...'

10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव 

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद पहला विधानसभा चुनाव होगा; केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 और 35ए को ख़त्म करने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद 2019 का चुनाव नहीं हुआ था.  जम्मू-कश्मीर में 18 सिंतबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वहीं 4 अक्टूबर को इसके नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement