Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Swine Flu: कोरोना और लंपी के बीच अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की दस्तक, पंजाब में मिले पॉजिटिव सैंपल, सब जगह अलर्ट जारी

पंजाब में बड़े पैमाने पर सूअरों की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई है. मध्य प्रदेश के इंदौर में भी 16 लोग इससे पीड़ित मिले हैं. इसके चलते हरियाणा ने भी अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में भी हेल्थ एक्सपर्ट्स मास्क के बिना सफर नहीं करने की सलाह दे रहे हैं.

Swine Flu: कोरोना और लंपी के बीच अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की दस्तक, पंजाब में मिले पॉजिटिव सैंपल, सब जगह अलर्ट जारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना वायरस (Corona Virus) और लंपी महामारी के खतरे के बीच अफ्रीक स्वाइन फ्लू (African Swine Flu) ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब पंजाब (Punjab) में भी स्वाइन फ्लू के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके चलते हेल्थ एक्सपर्ट्स ने उत्तरी राज्यों के इस महामारी की चपेट में आने का अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही ज्यादा से ज्यादा मास्क पहनने की सलाह दी है.

पंजाब के पटियाला में सूअरों के सैंपल मिले पॉजिटिव

पंजाब के पटियाला (Patiala) में स्वाइन फ्लू के संदिग्ध लक्षणों वाले 250 से ज्यादा सूअरों की पिछले दिनों मौत होने के बाद अलर्ट जारी किया गया था. इन सूअर के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. PTI के मुताबिक, शुक्रवार को राज्य सरकार के पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर (Laljit Singh Bhullar) ने कहा, पंजाब के पटियाला जिले के अस्वस्थ सूअरों को सैंपल जांचे गए हैं. इन सैंपल का रिजल्ट अफ्रीकन स्वाइन फ्लू के लिए पॉजिटिव आया है. 

पशुपालकों को अपील की गई है कि सूअरों में तेज बुखार, कानों या पेट में खून के धब्बे व अचानक बड़ी संख्या में मौत होने पर तत्काल जानकारी दें. इसके लिए एक हेल्पालाइन नंबर भी जारी किया गया है. 

पढ़ें- महिला ने Kiss कर ले ली कैदी की जान! ड्रग तस्करी के मामले में काट रहा था सजा

हरियाणा में भी अलर्ट किया गया जारी

हरियाणा (Haryana) में भी राज्य सरकार ने लंपी (Lampi) महामारी और स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने शुक्रवार को इसे लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को कोविडकाल (Covid) की तरह ही मिशन मोड में काम करने को कहा है.

पढ़ें- Metro में अचानक से आ गया चूहा, मचाया ऐसा 'गदर' कि डर से कांपते नजर आए लोग

इंदौर में मिल चुके हैं स्वाइन फ्लू के 16 पॉजिटिव केस

मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) शहर में स्वाइन फ्लू को लेकर हड़कंप मचा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंदौर में अब तक 16 लोगों के अंदर स्वाइन फ्लू का H1N1 वायरस मिल चुका है. इनमें से 4 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. 

पढ़ें- दिन में 200 बार बांग लगाता है मुर्गा...दंपत्ति कोर्ट लेकर पहुंचा मामला, मालिक को सताई मुर्गियों की चिंता

sxwine flu india

दिल्ली में फैल सकता है स्वाइन फ्लू, एक्सपर्टस का कहना- मास्क से ही है बचाव

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी स्वाइन फ्लू का कहर फैलने की चेतावनी जारी की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई हेल्थ एक्सपर्टस ने अगस्त के अंत से सितंबर के मध्य तक स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ने की चेतावनी दी है. इन एक्सपर्टस ने साफ तौर पर कहा है कि स्वाइन फ्लू हो या कोरोना महामारी, वायरस से फैलने वाली सभी बीमारियों के लिए फेसमास्क ही इकलौता बचाव का उपाय है. एक्सपर्ट्स ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा मास्क लगाने और एहतियात बरतने के लिए कहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement