Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Politics: विवादों के बीच भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने दिया इस्तीफा, जानें अब किन नामों की चर्चा

स्वतंत्र देव सिंह (swtantra dev singh) के कैबिनेट मंत्री बन जाने से उनका प्रदेश अध्यक्ष पद छोड़ना तय ही था, लेकिन पिछले दिनों वे अपने मंत्रालय के राज्य मंत्री के कारण विवाद में भी फंस गए थे.

UP Politics: विवादों के बीच भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने दिया इस्तीफा, जानें अब किन नामों की चर्चा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (swtantra dev singh) ने अपना पद छोड़ दिया है. स्वतंत्र देव सिंह ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jp Nadda) से मिलकर उन्हें इस्तीफा सौंप दिया है. हालांकि स्वतंत्र देव के राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने के चलते उनका प्रदेश अध्यक्ष पद छोड़ना तय ही था, लेकिन उनका यह इस्तीफा राज्य सरकार में मंत्रियों के बीच विभागीय वर्चस्व को लेकर रार के दौरान आने से चर्चा का विषय बन गया है. बता दें कि वर्चस्व की इस लड़ाई के केंद्र में स्वतंत्र देव सिंह ही थे.

नया नाम तय होने तक बने रहेंगे कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार को ही नड्डा से मुलाकात कर अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया था. नड्डा ने नए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष (BJP state president) की नियुक्ति होने तक उन्हें ही इस पद का कार्यभार संभालने के लिए कहा है, लेकिन स्वतंत्र देव ने प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर मिली फॉर्च्यूनर कार को वापस कर दिया है. फिलहाल चित्रकूट में 29 से 31 तक होने वाले पार्टी प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम में वे बतौर प्रदेश अध्यक्ष ही शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- ममता के मंत्री की करीबी अर्पिता के घर फिर मिले 20 करोड़ रुपये और 2 करोड़ का गोल्ड, 3 मशीन से गिने नोट

दिनेश खटीक के इस्तीफा विवाद से आए थे चर्चा में

स्वतंत्र देव सिंह राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर जलशक्ति मंत्रालय देख रहे हैं. छह दिन पहले उनके राज्य मंत्री व हस्तिनापुर से विधायक दिनेश खटीक (Dinesh Khatik) ने अचानक पद से इस्तीफा देकर विवाद शुरू कर दिया था. खटीक ने स्वतंत्र देव सिंह पर उन्हें काम नहीं देने और अधिकारियों पर भी उनके आदेश नहीं मानने का आरोप लगाया था. हालांकि भाजपा आलाकमान और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खटीक ने इस्तीफा वापस ले लिया था, लेकिन अंदरूनी सूत्रों का कहना था कि इस विवाद के कारण आलाकमान स्वतंत्र देव सिंह से नाराज हुआ है.

ये भी पढ़ें- बिना पेपर दिखाए अरेस्ट कर सकती है ये संस्था, सुप्रीम कोर्ट ने भी लगाई अधिकारों पर मुहर, आखिर है क्या ED?

नए अध्यक्ष की होड़ में रहेंगे ये चेहरे

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े प्रदेश में भाजपा लंबे समय तक कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष नहीं रखेगी. माना जा रहा है कि अगले 1-2 दिन में ही नया प्रदेश अध्यक्ष घोषित हो जाएगा. इस पद के लिए राज्य सरकार के दो मंत्रियों के अलावा केंद्र सरकार के एक मंत्री और पार्टी के दो वरिष्ठ ब्राह्मण चेहरों के नाम पर विचार हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए बीएल वर्मा (BL Verma) और भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Chaudhary) प्रबल दावेदार हैं, लेकिन ब्राह्मण चेहरे के तौर पर पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) और सुब्रत पाठक (Subrat Pathak) का नाम भी रेस में है. पश्चिमी यूपी के एक जाट सांसद का नाम भी होड़ में बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Hooch या जहरीली शराब क्या होती है जिसे पीने से लोग बीमार पड़ते हैं और मौत हो जाती है?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement