Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express: दिल्ली से ऊना के बीच शुरू हुई नई वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए क्यों खास होगा इस ट्रेन का सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस का हरी झंडी दिखा दी है जो कि हिमाचल जाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है.

Vande Bharat Express: दिल्ली से ऊना के बीच शुरू हुई नई वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए क्यों खास होगा इस ट्रेन का सफर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) देश की सबसे बेहतरीन और हाईस्पीड ट्रेन है. अब दिल्ली से हिमाचल के बीच यात्रा करने वालों को इस ट्रेन की सौगात मिल गई है. देश की चौथी सेमी हाइस्पीड ट्रेन वंदें भारत एक्सप्रेस को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने झंडी दिखाई है. इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह दिल्ली से ऊना (Delhi to Una Vande Bharat Express) तक के सफर न केवल समय में पूरा करेगी बल्कि अब यात्रियों को वंदे भारत की बेहतरीन लग्जरी का भी फायदा मिलेगा. 

दिल्ली से ऊना के रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस शुरु के होने के बाद अब दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच का सफर सिर्फ 3 घंटे में पूरा होगा. आपको बता दें कि इस सफर में करीब 3:30 घंटे का समय लगता है. खास बात यह है कि नई वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो यात्रियों को दिल्ली से हिमाचल के अंदौरा तक 5:30 घंटे में पहुंचा देगी. 

कांग्रेस में अध्यक्ष पद का कैसे होता है चुनाव? कौन करते हैं और वोट क्या होती है प्रक्रिया, जानें सबकुछ

6 दिन चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

रेलवे द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर सप्ताह के 6 दिन चलेगी और इस दौरान ही यात्रियों को रेलवे की बेहतरीन सुविधाओं का लाभ मिलेगा. जिसमें नाश्ते से लेकर लंच और डिनर तक की सुविधा मिलेगी. साथ यात्रियों को इस दौरान  IRCTC की सभी स्पेशल सर्विसेज भी मिलेंगी. इसके साथ ही आप अटेंडेंट को बटन दबाकर भी बुला सकेंगे. 

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

इस वंदे भारत एक्सप्रेस के स्टॉपेज की बात अंबाला चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में अंब अंदौरा होगा. इन स्टेशनों पर ट्रेन 2 मिनट के लिए रुकेगी. दिल्ली से सुबह 5:50 पर खुलने के बाद ट्रेन 10:34 बजे ऊना 11:05 बजे अपने गंतव्य अंब अंदौरा पहुंचेगी. वहीं बात ऊना से वापसी की करें तो यह ट्रेन अंदौरा से दोपहर 13:00 बजे खुलकर, शाम को 18:25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. 

मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा ऐलान, 'अगर बने अध्यक्ष तो युवाओं को मिलेंगे 50% पद

75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने का है लक्ष्य

आपको बता दें कि यह देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. इससे पहले नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से कटरा और गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रल के बीच 3 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें संचालित हो रही हैं. केंद्र सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अगले साल तक 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेने चलाने का टारगेट रखा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement